Bihar Board 10th Result Link: बिहार बोर्ड मेट्रिक परीक्षा का रिजल्ट हुआ जारी, यहाँ से चेक करें अपना रिजल्ट

Bihar Board 10th Result Link: बिहार बोर्ड मेट्रिक परीक्षा का रिजल्ट हुआ जारी, यहाँ से चेक करें अपना रिजल्ट: बिहार बोर्ड मैट्रिक रिजल्ट 1:30 बजे जारी होने वाला है। बिहार बोर्ड 10वीं रिजल्ट biharboardonline.bihar.gov.in व secondary.biharboardonline.com पर जाकर चेक कर सकेंगे। नतीजों की घोषणा से पहले बड़ी अपडेट यह आई है कि बिहार बोर्ड ने सभी सरकारी, गैर सरकारी उच्च माध्यमिक विद्यालय, इंटर कॉलेजों की सूची ओएफएसएस वेबसाइट पर अपलोड कर दी है। मैट्रिक परीक्षा में सफलता प्राप्त करने वाले छात्र-छात्राएं समिति की वेबसाइट पर जाकर 11वीं एडमिशन संबंधित जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

Bihar Board 10th Result Link

ads1

बिहार बोर्ड 10वीं की परीक्षा 15 फरवरी से शुरू होकर से 23 फरवरी 2024 तक आयोजित की गई थी। इस बार 1694781 स्टूडेंट्स ने 10वीं परीक्षा के लिए पंजीकरण कराया था जिसमें 872194 लड़कियां और 822587 लड़के हैं। कॉपी चेकिंग व टॉपरों की वेरिफिकेशन का काम पूरा हो चुका है।

पिछले साल बिहार बोर्ड 10वीं में 81.04 फीसदी परीक्षार्थी सफल हुए थे। पिछले साल साल 2022 की तुलना में 1.16 फीसदी ज्यादा रिजल्ट था। मेरिट लिस्ट में 90 विद्यार्थी शामिल थे। टॉप-पांच में 21 विद्यार्थी शामिल थे। शेखपुरा के इस्लामिया हाई स्कूल का छात्र मो. रुम्मान अशरफ ने 97.8 फीसदी यानी 489 अंक लाकर राज्य में टॉप किया था। जो छात्र एक यो दो विषयों में फेल होंगे, उन्हें कंपार्टमेंटल परीक्षा में बैठकर पास होने का मौका मिलेगा।

ads1

Bihar Board Matric Result 2024: एसएमएस से ऐसे प्राप्त करें रिजल्ट

बिहार बोर्ड 10वीं के रिजल्ट की तारीख जैसे जैसे नजदीक आ रही है छात्रों की दिलों धड़कन बढ़ने लगी है। उम्मीद है कल तक रिजल्ट जारी किए जा सकते हैं। ऐसा देखा जाता है कि रिजल्ट जारी होने पर हेवी ट्रैफिक की वजह से साइट बिजी हो जाती है और छात्रों को अपना रिजल्ट चेक करने में समस्या आती है। ऐसे में छात्र बिहार 10वीं परिणाम 2024 की जांच करने के लिए अपने मोबाइल का उपयोग भी कर सकते हैं। छात्र एसएमएस के माध्यम से भी अपना रिजल्ट पा सकते हैं। इसके लिए आपको ये करना होगा:

ads1

  • अपने मोबाइल फोन में मैसेजिंग ऐप खोलें।
  • BIHAR10 <स्पेस>रोल-नंबर टाइप करें और 56263 नंबर पर भेजें।
  • बिहार बोर्ड उसी नंबर पर बिहार बोर्ड कक्षा 10वीं परिणाम 2024 भेजेगा।

Bihar Board 10th Result 2024 रिजल्ट जारी होने के बाद जरूर चेक करें ये डिटेल्स

Bihar Board 10th Result 2024: एक बार जब बिहार बोर्ड कक्षा 10वीं का रिजल्ट जारी करेगा, तो छात्रों के मार्कशीट की सॉफ्ट कॉपी प्रोवाइड कराई जाएगी। जिसे प्रोविजनल मार्कशीट भी कहा जा सकता है। जिसके बाद छात्रों को नीचे दी गई डिटेल्स को क्रॉस चेक करना अनिवार्य होगा।

ads1

छात्र का नाम
पिता का नाम
छात्र की डेट ऑफ बर्थ
स्कूल का नाम
रोल कोड
रोल नंबर
सब्जेक्ट वाइज नंबर
ओवरऑल मार्क्स
फाइनल रिजल्ट स्टेटस

बिहार बोर्ड कक्षा 10वी का रिजल्ट कैसे चेक करें?

  • बिहार बोर्ड 10वी रिजल्ट चेक करने की प्रक्रिया में सबसे पहले ऑफिशल वेबसाइट पर चले जाना है।
  • अब ऑफिशल वेबसाइट पर 10वी रिजल्ट के लिंक पर क्लिक कर देना है।
  • अब अपना रोल नंबर और रोल कोड दर्ज कर देने है।
  • अब 10वी रिजल्ट स्क्रीन पर देखने को मिल जाएगा रिजल्ट को देखने के बाद में आप उसे अपने मोबाइल में डाउनलोड भी कर सकेंगे।
  • रिजल्ट डाउनलोड करने के बाद में उसका प्रिंटआउट भी निकलवा लेना है इससे आप आवश्यकता पड़ने पर उसे तुरंत उपयोग में ले सकेंगे।

बिहार बोर्ड 10वीं रिजल्ट चेक

बिहार बोर्ड कक्षा 10वीं का रिजल्ट चेक करने के लिए यहाँ क्लिक करें

बिहार बोर्ड कक्षा 10वीं रिजल्ट : Click Here ads1

Previous Post Next Post
Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now
शिक्षा समाचार, सरकारी नौकरियों, रिजल्ट, एडमिट कार्ड, योजनाओं की अपडेट सबसे पहले पाने के लिए हमारे ग्रुप से जुड़े - यहाँ क्लिक करें