Mukhyamantri Kanya Vivah Yojana : बेटियों की शादी के लिए सरकार दे रही है 51 हजार रुपए

Mukhyamantri Kanya Vivah Yojana : बेटियों की शादी के लिए सरकार दे रही है 51 हजार रुपए, उत्तर प्रदेश के लोगों के लिए यह बहुत ही अच्छी खबर का निकाल कर सामने आ रही है। क्योंकि सरकार ने नागरिकों की सबसे बड़ी समस्या जो की थी। बेटी की शादी करना यानी कि उत्तर प्रदेश के जो लोग अपनी बेटी की शादी को लेकर चिंतित रहते थे। और इसी वजह से बहुत ज्यादा परेशान भी रहते थे। की बेटियों की शादी के लिए कहां से पैसा लाये लेकिन आपको अब परेशान होने की जरूरत नहीं है।

Mukhyamantri Kanya Vivah Yojana

ads1

सरकार ने ऐसी चिंता को दूर करने के लिए एक ऐसी योजना शुरू की है। जिसके तहत प्रत्येक लाभार्थी की बेटी के लिए 51000 रुपये का अनुदान राशि प्रदान की जाएगी। आपको बता देना चाहते हैं। कि यूपी सरकार ने बेटियों के लिए यूपी मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना 2024 को शुरू किया गया है। जो लोग चाहते हैं। कि उनकी बेटी के लिए सरकार के द्वारा अनुदान मिले। तो इस योजना के लिए वह आवेदन कर सकते हैं।

ads1

यदि आप भी चाहते हैं। कि आपकी बेटी के लिए सरकार की तरफ से 51000 रुपये का अनुदान मिले। तो आपको अभी ही कन्या विवाह योजना में आवेदन करना चाहिए। लेकिन अगर आपको इस योजना से संबंधित  अधिक जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं। तो इस पोस्ट को आपको आखिर तक पढ़ना होगा।

मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी?

उत्तर प्रदेश के ऐसे परिवार जो की बहुत ज्यादा गरीब है। और बेटी के शादी की चिंता कर रहे हैं। गरीबों की इस चिंता को दूर करने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार ने एक नई योजना जिसका नाम है। मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना 2024 को शुरू कर दिया है। इस योजना में जो भी लोग आवेदन करते है। तो उन्हें सरकार के द्वारा शादी के समय धनराशि मिलती है।

ads1

जिससे कि उनकी धनराशि को प्राप्त करके शादी के लिए जरूरी चीज को आसानी से खरीद सके मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना में ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों प्रक्रिया को अपना कर आवेदन कर सकते हैं। दोनों प्रक्रिया इतनी आसान है। कि बिना किसी परेशान  या फिर समस्या के इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं।

इस योजना के लाभ और विशेषताएं क्या है?

मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना अप इस राज्य के सभी गरीबों जो लोग शादी योग्य हैं। उनके लिए सामूहिक विवाह योजना है।

ads1

इस योजना का तहत गरीब युगमो को विवाह करने के लिए जरूरी चीजें जैसे कपड़े, चांदी की पायल, दीवार घड़ी, ट्रॉली बैग इत्यादि चीज प्रदान होती है।

यही नहीं शादी की सभी चीजों को खरीदने के लिए सरकार केवल 10000 प्रदान करती है।

लेकिन जब विवाह का आयोजन किया जाता है। तब कुल 6000 की आर्थिक सहायता प्रदान किया जाएगा।

परंतु कुल मिलाकर इस योजना के तहत 51 हजार की आर्थिक सहायता दी जाती है।

क्योंकि ₹35000 लाभार्थी के बैंक अकाउंट में सीधे ट्रांसफर किए जाते हैं।

मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना में किन-किन बेटियों को पत्रता मिलेगी?

मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना की कुल महत्वपूर्ण पात्रता निर्धारित की गई है।  आवेदन करने वाले व्यक्ति यदि इन सभी पात्रता के अंतर्गत आते हैं। तभी इस योजना के लिए वह आवेदन कर पाएंगे। क्योंकि कन्या के अभिभावक उत्तर प्रदेश में रहते हो तो इस योजना के लिए पात्र है। और कन्या के माता-पिता गरीब होने चाहिए।

ads1

और यदि सालाना इनकम की बात की जाए तो, ₹200000 से कम ही कमाते हो। सबसे जरूरी बात की विवाहित हेतु किए गए। आवेदन की पुत्री की आयु 18 से अधिक यानी की 21 वर्ष पूरी होनी चाहिए। तभी इस योजना में पात्र मिलेगी। सबसे अच्छी बात इस योजना में सभी जाति अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति , पिछड़ा वर्ग को इस योजना में पात्र मिलेगा।

आवश्यक दस्तावेज

आधार कार्ड

आयु प्रमाण पत्र

आय प्रमाण पत्र

जाति प्रमाण पत्र

बैंक खाता नंबर

पासवर्ड साइज फोटो

निवास प्रमाण पत्र

ads1

मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना में आवेदन करने की प्रक्रिया

मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना 2024 में आवेदन करने के लिए ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। हम आपको ऑफलाइन के तरीके के बारे में नीचे बताएंगे जो कि निम्न है-

ऑफलाइन प्रक्रिया भी बहुत आसान है। जो लोग इस योजना में ऑफलाइन तरीके में आवेदन करना चाहते हैं। उनको सबसे पहले अपने क्षेत्र के समाज कल्याण विभाग उत्तर प्रदेश कार्यालय में जाना होगा। 

वहीं से सामूहिक विवाह योजना उत्तर प्रदेश आवेदन फार्म को प्राप्त करके अच्छी तरह से भर देना है। और ऊपर बताई हुई सभी महत्वपूर्ण डॉक्यूमेंट की फोटो कॉपी भी अटैच कर देनी है। 

उसके बाद आवेदन फार्म को इसी कार्यालय में जमा भी कर देना है और इसकी रसीद भी कार्यालय से ही प्राप्त हो जाएगी।

Previous Post Next Post
Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now
शिक्षा समाचार, सरकारी नौकरियों, रिजल्ट, एडमिट कार्ड, योजनाओं की अपडेट सबसे पहले पाने के लिए हमारे ग्रुप से जुड़े - यहाँ क्लिक करें