WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Latest News Sarkari Yojana

Shadi Anudan Yojana : बेटियों की शादी के लिए सरकार देगी ₹51000 रुपये, यहाँ से करें आवेदन

Shadi Anudan Yojana : बेटियों की शादी के लिए सरकार देगी ₹51000 रुपये, यहाँ से करें आवेदन: शादी अनुदान योजना 2022, शादी अनुदान योजना ऑनलाइन आवेदन, Shadi Anudan Yojana 2022 Online Apply, Shadi Anudan Scheme 2022, कन्या विवाह अनुदान योजना, Shadi Anudan Status, मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना, शादी अनुदान फॉर्म डाउनलोड – राज्य सरकारों के साथ केंद्र सरकार भी बेटियों के उज्जवल भविष्य के लिए कई आर्थिक योजना चलाती है, जिसमें बेटियों की शिक्षा, स्वास्थ्य और उनकी शादी जैसे मांगलिक कार्य के लिए आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है. शादी अनुदान योजना 2022 की पात्रता, आवश्यक दस्तावेज, लाभ, ऑनलाइन आवेदन कैसे करें आदि संपूर्ण जानकारी नीचे दी गई हैं. शिक्षा, सरकारी नौकरियों, रिजल्ट, एडमिट कार्ड, योजनाओं की अपडेट सबसे पहले पाने के लिए हमारे व्हाट्सएप ग्रुप और टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ें – Join Telegram Group | Join Whatsapp Group

Shadi Anudan Yojana

Shadi Anudan Yojana

हमारे Telegram चैनल से जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक करें : Click Here

शादी अनुदान योजना 2022 (Shadi Anudan Yojana)

केंद्र और राज्य सरकारों ने बेटियों की शादी के लिए शादी अनुदान योजना (Shadi Anudan Yojana) शुरूआत की है. जिसमें बेटी की शादी के लिए 51,000 रुपये दिए जाते है.

 

कौन लें सकता है शादी अनुदान योजना का लाभ (Shadi Anudan Yojana Benefits)

शादी अनुदान योजना (मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना) का लाभ किसी भी जाति के लोग लें सकते हैं. वहीं इस योजना का लाभ लेने के लिए लड़की की आयु 21 साल से अधिक होनी चाहिए. बता दें की एक परिवार में दो लड़कियां ही इस योजना का लाभ ले सकती हैं. वहीं शादी अनुदान योजना में SC, ST, OBC, अल्पसंख्यक, सामान्य वर्ग के परिवारों की बेटियों आवेदन कर सकती हैं.

 

हमारे Whatsapp ग्रुप से जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक करें : Click Here

 

इन शर्तो का करना होगा पालन

शादी अनुदान योजना का लाभ लेने के लिए परिवार को उत्तर प्रदेश का स्थायी निवासी होना चाहिए. U.P. सरकार इस Shadi Anudan Yojana में लाभ लेने वाले ग्रामीण क्षेत्र रहने वालों की वार्षिक आय 46,800 रुपये और शहरी क्षेत्र के लोगों की आय 56,400 रुपये से अधिक नहीं होनी चाहिए. वहीं इस Shadi Anudan Yojana का लाभ लेने के लिए आधार कार्ड, आय प्रामण पत्र, जिनकी शादी हो रही है उनका आयु प्रमाण पत्र और सरकारी बैंक का अकाउंट नंबर (Bank Account No.) होना आवश्यक है.

 

जाति प्रमाण पत्र देना अनिवार्य

अगर आप OBC / SC / ST कैटेगरी से आते हैं तो जाति प्रमाण पत्र देना आवश्यक होगा. वहीं अन्य जाति के लिए जाति प्रमाण पत्र की आवश्यकता नहीं होती. वहीं U.P. सरकार की ओर से मिलने वाले शादी अनुदान योजना को आप शादी से 90 दिन पहले या 90 दिन बाद ही बैंक खाते से निकाल सकते हैं.

 

कैसे उठाए इस योजना का फायदा

कन्या विवाह अनुदान योजना का फायदा उठाने के लिए आपको U.P. सरकार की आधिकारिक वेबसाइट shadianudan.upsdc.gov.in के माध्यम से ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन (Online Registration) कराना होगा. वेबसाइट के होम पेज पर New Registration ऑप्‍शन में जाकर मांगी गई जानकारी और दस्तावेज (Documents) देने पर Application Process हो जाएगा. आपको बता दें की केंद्र सरकार की Shadi Anudan Yojana में भी बेटियों की शादी के लिए 51,000 रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है. लेकिन ये शादी अनुदान योजना अल्पसंख्यक परिवार को ही मिलती है.

 

Important Links

सरकारी योजना की अपडेट सबसे पहले पाने के लिए यहाँ क्लिक करें Click Here
Join on Telegram Click Here
Join WhatsApp Group Click Here
Official Website Click Here
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment

Join TelegramJoin WhatsApp