Science ki taiyari kaise kare | विज्ञान की तैयारी कैसे करें | Science की तैयारी कैसे करें

Science ki taiyari kaise kare | विज्ञान की तैयारी कैसे करें | Science की तैयारी कैसे करें : जब भी कोई परीक्षा नजदीक आने लगती है तो students पर दबाव बढ़ने लगता है। ऐसे में students कोविज्ञान विषय की तैयारी किस तरह से करनी चाहिए। बहुत से students को science एक कठिन विषय लगता है, लेकिन कुछ students ऐसे भी होते है जिनको science आसान लगाती है। जिन students को science एक कठिन विषय लगती है वे भी इसमें अच्छे मार्क्स ला सकते हैं।

Science ki taiyari kaise kare
Science ki taiyari kaise kare

सरकारी नौकरी की अपडेट सबसे पहले पाने के लिए हमारे Telegram चैनल से जुड़ें : Click Here

 

Science Ki Taiyari Kaise Kare

इसके लिए students को तैयारी करने का सही तरीका पता होना चाहिए।students को विज्ञान विषय की तैयारी किस तरह से करनी चाहिए ? इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको बताएंगे। जिसकी मदद से students विज्ञानं  की अच्छी तैयारी करने के साथ ही इस विषय में अच्छे मार्क्स भी ला सकेंगे। ये पोस्ट उन सभी विद्यार्थियों के लिए है जो या तो competition exam की तैयारी कर रहे है और या स्कूल स्तर (1-12वी कक्षा) की तैयारी कर रहे है।

 

हमारे Whatsapp ग्रुप से जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक करें : Click Here

 

विज्ञान की तैयारी कैसे करें

साइंस की तैयारी के लिए टिप्स (Science Preparation Tips) :

1.) टाइम टेबल बनाएं : पढाई के लिए आप एक निश्चित टाइम टेबल बनाएं और science के सिलेबस का अच्छे से अध्ययन करे। वो topic या चैप्टर पहले पढ़े जो आपको आसान लगे। पढाई के लिए ऐसा समय चुने, जिस समय आप अच्छे से पढाई कर सकते हो। पढाई के दौरान अपना ध्यान इधर-उधर ना भटकने दें।

2.) विज्ञान के कॉन्सेप्ट को समझें : विज्ञान विषय की तैयारी के लिए हमे पहले उसके कॉन्सेप्ट को समझना बेहद जरूरी है। बहुत से छात्र विज्ञान को समझने के बजाय रटने की कोशिश करते हैं, लेकिनयदि आपको विज्ञान में अच्छे मार्क्स लाने हैंतो आपको इसे रटने के बजाय समझकर पढ़ने की कोशिश करनी चाहिए।

3.) अंत के लिए ना छोड़ें : हमे विज्ञान विषय कोरोजाना पढ़ना चाहिए, इसलिए इस विषय को अंत मेंपढ़ने के लिएना छोड़ें। ऐसाकरने से अंतिमसमय में दबावबढ़ जाता है।

4.) पिछले वर्षों के प्रश्न-पत्रों का अभ्यास करे : विज्ञान की बेहतर तैयारी के लिए आपको पिछले वर्षो के प्रश्न- पत्रों और सैंपल पेपर्स का ज्यादा से ज्यादा अभ्यास करना चाहिए। इससे आपको प्रश्नो के प्रकार और परीक्षा के पैटर्न केबारे में पता चल सकेगा।

5.) समय- समय पर रिवीज़न करें :  परीक्षा सेठीक पहले कुछनया ना पढ़ें, इससे आप कंफ्यूजहो सकते हैं। आपने जो कुछ एग्जाम से पहले तक पढ़ा है उसी का समय- समय पर रिवीज़न करते रहे। अपने Notes और Formula को समय-समयपर दोहराते रहें।

 

कुछ महत्वपूर्ण Tips –

1.) हमेशा पहले उन टॉपिक्स या चैप्टर्स को पहले पढ़े जो आपको आसान लगे।

2.) आसान टॉपिक को पढ़ने के बाद कठिन टॉपिक की ओर बढे।

3.) महत्वपूर्ण फॉर्मूला, टर्म्स और नियम की एक अलग लिस्ट बनाकर समय- समय पर पढ़ते रहे।

4.) प्रतिदिन न्यूमेरिकल, कैमिकल फॉर्मूला, बैलेंसिंग ऑफ इक्वेशन और महत्वपूर्ण डायग्राम का अभ्यास करे।

5.) पौष्टिक आहार और भरपूर नींद लें। एग्जाम से एक दिन पहले देर रात तक नजागे, इससे आपको एग्जाम में थकान महसूस हो सकती है।

 

दोस्तों, अगर आपको हमारी यह पोस्ट Science की तैयारी कैसे करे पसंद आई हो तो कृपया इसपोस्ट को सोशल नेटवर्क जैसे- Facebook, Twitter, Whatsapp और दूसरे सोशल मीडिया साइट्स पर शेयर कीजिए।

Leave a Comment

Join TelegramJoin WhatsApp