रीजनिंग की तैयारी कैसे करें | Reasoning ki taiyari kaise kare

रीजनिंग (Reasoning) की तैयारी कैसे करें | Reasoning ki taiyari kaise kare

हमारे Telegram चैनल से जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक करें : Click Here

Reasoning ki taiyari kaise kare
Reasoning ki taiyari kaise kare

 

Reasoning Ki Taiyari Kaise Kare

Hello, friends आज की Post में हम बात जानेंगे कि Reasoning ki taiyari kaise kare और Reasoning की तैयारी के लिए कुछ Tips के बारे में बात करेंगे। ज्यादातर students के लिए Resoning एक आसान विषय है। यदि आपको रीजनिंग आती है तो आप काफी अच्छे से और कम समय में अपने रीजनिंग के सेक्शन को हल कर सकते है और यदि आपको इस सेक्शन को हल करने में दिक्कत आती है तो आप अधिक समय ले लेते है।

 

परीक्षा के समय आपको प्रश्न-पत्र हल करने के लिए एक निश्चित समय दिया जाता है जिसके हिसाब से आपको अपना पूरा प्रश्न-पत्र हल करना होता है। परीक्षा में हर एक सेक्शन काफी महत्वपूर्ण होता है इसलिए सभी सेक्शन को बराबर समय दे।

 

कैसे करे रीज़निंग की तैयारी 

यहाँ पर हम आपको कुछ ऐसे आसान Tips बताएंगे जिसे आप ध्यानपूर्वक पढ़कर और इन पर अमल करके आप कम समय में अपने रीजनिंग के सेक्शन को काफी अच्छे से हल कर सकते है –

हमारे Whatsapp ग्रुप से जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक करें : Click Here

 

रीजनिंग की तैयारी कैसे करें

रीजनिंग को आसान बनाने के लिए कुछ Tips 

1.) रीजनिंग को बनाएं आसान :-

हमे सबसे पहलेरीजनिंग को आसानबनाने की कोशिशकरनी चाहिए। यदिआपको एक बाररीजनिंग का अच्छेसे ज्ञान होगया तो आपरीजनिंग के बड़ेसे बड़े प्रश्नकाफी कम समयमें हल करसकते है। रीजनिंगसेक्शन को सरलअथवा आसान बनानेके लिए हमेसबसे पहले फोकसकरना चाहिए। यदिआप कुछ समयतक रीजनिंग सेक्शनमें नियमित फोकसकरते है तोआप जल्द हीदेख पाएंगे कीआप कितने कमसमय में रीजनिंगके प्रश्नो कोहल कर पारहे है।

 

English की तैयारी कैसे करें

 

2.) रीजनिंग हल करने में रखे रुचि :-

रीजनिंग (तर्कशक्ति) एक ऐसासेक्शन है जिसमेकेवल practice की जरुरतहोती है यदिआप लगातार रीजनिंगकी practice करते हैतो  रीजनिंगआपके लिए काफीआसान और आपकीमनपसंद सेक्शन बन जाताहै, इसलिए यहजरुरी है किआप रोजाना कमसे कम 1 घण्टेरीजनिंग के प्रश्नहल करे।

 

3.) शार्ट फॉर्मूले याद रखे :-

रीजनिंग के सेक्शन को हल करनेके लिए आपकुछ शार्ट फॉर्मूलों का भी इस्तेमाल कर सकते है।यदि आपने रीजनिंग के लिए कुछ शार्ट फॉर्मूले खुद बनाये है तो सबसे पहले इन फॉर्मूले को अन्य प्रश्नो में लागू करके अपने फॉर्मूले की जाँच कर ले। शार्ट फॉर्मूले याद करके परीक्षा में इनका इस्तेमाल करने से आपरीजनिंग के सेक्शन को कम से कम समय में हल कर सकते है।

 

4.) रीजनिंग में करे ध्यान केंद्रित :-

रीजनिंग हल करने के लिए किसीशांत जगह का चुनाव करे यदिआप किसी शोरगुल वाली जगह मेंरीजनिंग पढ़ रहेहै तो आप केवल अपना समय बर्बाद कर रहेहै क्योकि रीजनिंग को हल करने के लिए आपका पूरा ध्यान रीजनिंग में होना आवश्यकहै, इसलिए रीजनिंग को हल करतेसमय अपना पूरा ध्यान केवल रीजनिंग हल करने में ही केंद्रित करे। 

 

5.) ग्राफ का करें प्रयोग :-

रीजनिंग के सेक्शनमें कुछ प्रश्नदिशा संबंधी भी होते है. यदिआपको इन प्रश्नो को हल करने में कठिनाई होतीहै तो आपग्राफ के माध्यमसे भी इनप्रश्नो को हलकर सकते है।ग्राफ के द्वाराआप रीजनिंग के प्रश्नो को अच्छे से समझ पाएंगे तथा इसके साथसाथ आप कम से कम समय में रीजनिंग केसेक्शन को हलकर सकेंगे।

 

राजस्थान पुलिस कांस्टेबल की तैयारी कैसे करे

 

कुछ अन्य Tips –

1.)  Reasoning की तैयारी के लिए आप पहले आसान सवालो से शुरुआत करे और फिर कठिन सवालो की ओर बढे।

2.)  Reasoning में बहुत सी Tricks है. इन Tricks से अधिक से अधिक प्रश्नो को हल करके इसमें निपुणता हासिल करे।

3.)  पिछली परीक्षाओ के सभी प्रश्नपत्रों को हल जरूर करे, इससे आपको एग्जाम के पैटर्न का सही ज्ञान हो जाएगा और ये पता चल जाएगा की इस एग्जाम में किस तरह के प्रश्न पूछे जाते है।  

4.)  Puzzle, कोडिंगडिकोडिंग आदि का ज्यादा से ज्यादा अभ्यास करे। 

5.)  वर्ग, घन, वर्गमूल, घनमूल, टेबल आदिका समयसमय पर अभ्यास करे।

 

दोस्तों, यदि आपइन सभी आसान Tips को रोज फोकस कर रीजनिंग की practice करते है तोआप कुछ ही समय में यह देख पाएंगे कि आप आसानी से और कम से कम समय में रीजनिंग के प्रश्नो को हल कर पा रहे है।

 

दोस्तों, अगर आपको यह पोस्ट रीजनिंग (Reasoning) की तैयारी कैसे करे पसंद आई होतो कृपया इस पोस्ट को सोशल नेटवर्क जैसेFacebook, Twitter, Whatsapp और दूसरे सोशल मीडिया साइट्स पर शेयर कीजिए।

Leave a Comment

Join TelegramJoin WhatsApp