WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Latest News Sarkari Yojana

PM Kisan Physical Verification : किसान रहे तैयार, अब पटवारी द्वारा होगा फिजिकल वेरिफिकेशन, नही हुआ तो…

PM Kisan Physical Verification : पीएम किसान योजना के लाभार्थियों के लिए जरूरी सूचना है. अगर आप भी प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थी है तो आपके लिए यह जानकारी बेहद जरूरी होने वाली है. बता दे की केंद्र सरकार ने पीएम किसान योजना में फ्रौड को रोकने के लिए Physical Verification प्रक्रिया शुरू की है, जिसमे पीएम किसान योजना के लाभार्थियों को भौतिक सत्यापन कराना पड़ता है. शिक्षा, सरकारी नौकरियों, रिजल्ट, एडमिट कार्ड, योजनाओं की अपडेट सबसे पहले पाने के लिए हमारे व्हाट्सएप ग्रुप और टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ें – Join Telegram Group | Join Whatsapp Group

 

10वीं / 12वीं पास सरकारी नौकरी की अपडेट सबसे पहले पाने के लिए इस ग्रुप से जुड़ें : Join Now

PM Kisan Physical Verification

PM Kisan Physical Verification

हमारे Telegram चैनल से जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक करें : Click Here

अगर आपने अभी तक PM Kisan Physical Verification नही कराया है तो आपको पीएम किसान की 12वीं किस्त का पैसा प्राप्त नहीं होगा और साथ ही आपकों पीएम किसान योजना के लाभ से वंचित कर दिया जायेगा. PM Kisan Physical Verification प्रक्रिया कैसे कराना है? की पूरी जानकारी नीचे दी गयी है. जिससे आप अपना फिजिकल वेरिफिकेशन आसानी से पूरा कर सकते है.

 

हमारे Whatsapp ग्रुप से जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक करें : Click Here

PM Kisan Physical Verification क्यों है जरूरी

PM Kisan Samaan Nidhi Yojana की शुरुआत देश के गरीब किसानों को आर्थिक लाभ पहुँचाने के लिए केंद्र सरकार ने इस योजना की पहल की थी. लेकिन सरकार के मौजूद आंकड़ों के अनुसार पीएम किसान योजना में ऐसे लाभार्थी भी मौजूद है जो इस योजना के लिए पात्र/योग्य नहीं हैं. फिर भी वह पीएम किसान योजना का लाभ प्राप्त कर रहे है. इसलिए सरकार ने PM Kisan Physical Verification प्रक्रिया की शुरुआत की है.

 

सरकारी योजनाओं की अपडेट सबसे पहले पाने के लिए यहाँ क्लिक करें : Click Here

 

किन किसानो को हो सकती है समस्या

ऐसे किसान जो प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लिए पात्र नही है, उनके लिए अब बड़ी समस्या होने वाली है. ऐसे किसान जिनका भूमि रिकॉर्ड व उनके टैक्स पेइंग डिटेल, किसी सरकारी विभाग में अधिकारी होना, सरकारी कर्मचारी, व राजनेता व डॉक्टर आदि किसी भी सरकारी सेवा में कार्यरत स्थिति में होने पर उस व्यक्ति को पीएम किसान योजना के लिए अपात्र माना जायेगा और पकड़े जाने पर कार्यवाही की जाएगी.

 

सरकारी नौकरी और शिक्षा से संबंधित खबरों की अपडेट सबसे पहले पाने के लिए यहाँ क्लिक करें : Click Here

 

अपात्र पकड़े जाने पर होगी बड़ी कार्यवाही

यदि आप पीएम किसान योजना के लाभार्थी हो और सरकार द्वारा की गयी फिजिकल वेरिफिकेशन प्रक्रिया में अपात्र पाये जाते है तो आपको अब तक पीएम किसान योजना के तहत प्राप्त राशि को ऑनलाइन रिफंड के माध्यम से वापस करना होगा. इसके अलावा आप पर कानूनी कार्यवाही भी की जा सकती है.

 

यह भी पढ़ें :-

 

PM Kisan Physical Verification कैसे कराएं

केंद्र सरकार द्धारा जारी दिशा–निर्देशो के अनुसार सभी राज्यों में फिजिकल वेरिफिकेशन प्रक्रिया शुरू कर दी गयी है. फिजिकल वेरिफिकेशन प्रक्रिया पटवारी लेखपाल या अन्य कृषि से जुड़े हुए अधिकारियों द्वारा पीएम किसान योजना के तहत भौतिक सत्यापन प्रक्रिया की जाएगी और अपात्र को पकड़कर उन पर कानूनी कार्यवाही की जाएगी. अगर आप पात्रता रखते है तो पीएम किसान योजना के तहत जरूरी दस्तावेजो को तैयार रखे. आपका किसी भी समय Physical Verification किया जा सकता है.

 

Important Links

प्रतिदिन इसी तरह की खबरों की अपडेट सबसे पहले पाने के लिए यहाँ क्लिक करें Click Here
Join on Telegram Click Here
Join WhatsApp Group Click Here
Home Page Click Here
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment

Join TelegramJoin WhatsApp