Narega Payment Check with Aadhar Card : आधार कार्ड से चेक करें सभी लोग अपना नरेगा का पैसा ऑनलाइन

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

Narega Payment Check with Aadhar Card : नरेगा योजना में काम करने वाले मजदूरों का पैसा सीधे उनके बैंक खाते में भेजा जाता है. इससे कई लोगों को पता नहीं लगता कि उनके अकाउंट में कितना पैसा आया है  और कितने दिनों की मजदूरी का पैसा आया है. अगर आप भी एक जॉब कार्ड धारक है तो अब आप बहुत आसानी से घर बैठे मनरेगा योजना का पैसा चेक कर सकते है.

 

शिक्षा, सरकारी नौकरियों, रिजल्ट, एडमिट कार्ड, योजनाओं की अपडेट सबसे पहले पाने के लिए हमारे व्हाट्सएप ग्रुप और टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ें – Join Telegram Group | Join Whatsapp Group

 

हमारे Telegram चैनल से जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक करें : Click Here

Narega Payment Check with Aadhar Card

Narega Payment Check with Aadhar Card

सरकारी नौकरी और शिक्षा से संबंधित खबरों की अपडेट सबसे पहले पाने के लिए यहाँ क्लिक करें : Click Here

Narega Payment Check with Aadhar Card

नरेगा का पैसा चेक करने की सुविधा ग्रामीण विकास मंत्रालय की ऑफिशियल वेबसाइट पर उपलब्ध है. लेकिन अधिकांश लोगों को पैसा चेक करने की ऑनलाइन प्रक्रिया के बारे में नहीं मालूम. इसलिए यहाँ हम स्टेप बाय स्टेप बहुत सरल तरीके से बता रहे है कि घर बैठे ऑनलाइन अपने मोबाइल या कंप्यूटर से आधार कार्ड से नरेगा का पैसा कैसे चेक करें ?

 

हमारे Whatsapp ग्रुप से जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक करें : Click Here

 

Narega Payment आधार कार्ड से नरेगा का पैसा कैसे चेक करें

आधार कार्ड से नरेगा का पैसा चेक करने की सुविधा अभी ऑनलाइन उपलब्ध नहीं हुआ है. लेकिन आप मनरेगा की वेबसाइट पर अपने राज्य, जिला, ब्लॉक एवं ग्राम पंचायत के द्वारा मनरेगा योजना का पैसा चेक कर पाएंगे. इसके लिए नीचे बताई गई प्रक्रिया को ध्यान से पढ़िए –

  • नरेगा का पैसा चेक करने के लिए सबसे पहले नरेगा की ऑफिशियल वेबसाइट में जाना होगा. इसके लिए गूगल सर्च बॉक्स में nrega.nic.in टाइप करके सर्च करना है या यहाँ दिए गए डायरेक्ट लिंक का उपयोग करें. इसके द्वारा आप सीधे नरेगा की ऑफिशियल वेबसाइट में जा सकेंगे.
  • मनरेगा की ऑफिशियल वेबसाइट खुल जाने के बाद स्क्रीन पर भारत के सभी राज्यों का नाम दिखाई देगा. इसमें आपको अपने राज्य का नाम खोजना है. नाम मिले जाने के बाद उसे सेलेक्ट कीजिये.
  • राज्य का नाम सेलेक्ट करने के बाद उसके अंतर्गत आने वाले सभी जिलों का नाम स्क्रीन पर दिखाई देगा. इसमें अपने जिले का नाम खोजना है. नाम मिल जाने के बाद उसे सेलेक्ट करना है.
  • जिला का नाम सेलेक्ट करने के बाद उस जिले में जितने भी ब्लॉक होंगे उसकी लिस्ट स्क्रीन पर दिखाई देगा. इसमें अपने ब्लॉक का नाम खोजना है. नाम मिल जाने के बाद उसे सेलेक्ट कीजिये.

 

10वीं / 12वीं पास सरकारी नौकरी की अपडेट सबसे पहले पाने के लिए इस ग्रुप से जुड़ें : Join Now

 

यह भी पढ़ें :-

 

ग्राम पंचायत का नाम चुनें

  • ब्लॉक का नाम सेलेक्ट करने के बाद उसके अंतर्गत आने वाले सभी ग्राम पंचायतों की लिस्ट स्क्रीन पर दिखाई देगा. इसमें अपने पंचायत का नाम खोजना है. नाम मिल जाने के बाद उसे सेलेक्ट करें.
  • Payment to Worker को चुनें : ग्राम पंचायत का नाम सेलेक्ट करने के बाद स्क्रीन पर नरेगा जॉब कार्ड से संबंधित अलग – अलग रिपोर्ट देखने का विकल्प आएगा. हमें नरेगा का पैसा चेक करना है, इसलिए यहाँ R3. Work वाले बॉक्स में Consoliodate Report of Payment to Worker विकल्प को चुनें.
  • नरेगा का पैसा चेक करें : जैसे ही Payment to Worker विकल्प को सेलेक्ट करेंगे, स्क्रीन पर आपके द्वारा सेलेक्ट किये गए ग्राम पंचायत का नरेगा रिपोर्ट खुल जायेगा. यहाँ जॉब कार्ड धारक का नाम, कार्य का नाम और नरेगा में कितना पैसा आया है ये चेक कर सकते है.

 

Important Links

प्रतिदिन इसी तरह की खबरों की अपडेट सबसे पहले पाने के लिए यहाँ क्लिक करें Click Here
Join on Telegram Click Here
Join WhatsApp Group Click Here
Home Page Click Here
Official Website Click Here
Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

Leave a Comment

Join TelegramJoin WhatsApp