WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Previous Paper

English की तैयारी कैसे करें | English ki taiyari kaise kare | अंग्रेजी की तैयारी कैसे करें

English Ki Taiyari Kaise Kare | अंग्रेजी की तैयारी कैसे करें

English ki taiyari kaise kare

English ki taiyari kaise kare

हमारे Telegram चैनल से जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक करें : Click Here

English ki taiyari kaise kare

Hello दोस्तों इस पोस्ट में हम जानेंगे कि English की तैयारी कैसे करे और English की तैयारी को आसान बनाने के लिए कुछ Tips के बारे में बात करेंगे।

 

ज्यादातर प्रतियोगी परीक्षाओं में इंग्लिश एक महत्वपूर्ण भाग होता है। इंग्लिश के सवालो में आपको शब्दकोश, ग्रामर, रिडिंग स्किल्स से सम्बंधित प्रश्न पूछे जाते हैं। इंग्लिश की तैयारी के लिए जरूरी है कि बेसिक ग्रामर के नियम आपको क्लियर होने चाहिए। यहां आपको कुछ ऐसे टिप्स बताएं जा रहे है जो आपकी इंग्लिश की तैयारी में बेहद मददगार साबित होंगे –

 

1.) बेसिक को जाने : प्रतियोगी परीक्षाओं के इंग्लिश सेक्शन में सफल होने के लिए जरूरी है कि आपको Tense, Grammer, Sentense Formation, Direct-Indirect, Active & Passive Voice, Noun Pronoun, Modals, Prepostions, Articles के बारे में बेसिक जानकारी हो।अगर आपको इन सभी Topics की अच्छे से जानकारी है तो आप जल्दी से जल्दी इंग्लिश के प्रश्नों को हल सकते हैं। प्रतियोगी परीक्षाओं में अक्सर 10वीं और 12वी लेवल के प्रश्न पूछे जाते है।

 

2.)  कैसे करें तैयारी : इंग्लिश की तैयारी के लिए आपको Sentense Formation और अधिक से अधिक इंग्लिश के शब्दों के अर्थ की जानकारी होनी चाहिए। परीक्षा में ज्यादातर प्रश्न मुहावरे, कहावत, जंबल्ड वाक्य, पर्यायवाची शब्द, विलोम, कॉमन मिस्टेक, पैराग्राफ और वाक्य को सही करना, से सम्बंधित पूछे जाते हैं। इसके लिए अलावा Active & Passive Voice, Parts of Speech के बेसिक के बारे में भी आपको पता होना चाहिए, इसलिए स्टडी मैटेरियल से आप इस तरह से तैयारी करें कि इस तरह के प्रश्नों को आप जल्दी से जल्दी solve कर सकें।

 

हमारे Whatsapp ग्रुप से जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक करें : Click Here

 

अंग्रेजी की तैयारी कैसे करें

3.) तैयारी के लिए अच्छे मैटेरियल का करें उपयोग :इंग्लिश की तैयारी करने के लिए आपको किसी अच्छे मैटेरियल की आवश्यकता होगी। केवल इंग्लिश की अच्छी नॉलेज आपको एग्जाम में सफलता नहीं दिला सकती हैं, बल्कि इसके लिए जरूरत होती है निरंतर practice की, जो की आप किसी अच्छे स्टडी मैटेरियल से ही कर सकते हैं। आपको रिडिंग स्किल्स के साथ-साथ राइटिंग स्किल्स भी मजबूत करना होगा। बाद में Interview में आपके स्पीकिंग स्किल्स की परख भी की जाएगी, इसलिए आपको उस पर भी ध्यान देना चाहिए।

 

रीजनिंग (Reasoning) की तैयारी कैसे करे

 

4.) प्रतिदिन पढ़ना और लिखना : इंग्लिश की बेहतर तैयारी के लिए आप एक बात हमेशा याद रखे कि आपको प्रतिदिन practice करनी होगी और रोज पढ़ना होगा। इंग्लिश को नियमित पढ़ने से आपकी इंग्लिश पर पकड़ और भी मजबूत हो जाएगी|आपकी Grammer की नॉलेज तभी बढ़ेंगी जब आपको सही और गलत में अंतर पता होगा। इसलिए प्रतिदिन इंग्लिश का अभ्यास करे। 

 

5.) इंग्लिश विषय मे रखे रूचि : इंग्लिश की अच्छी तैयारी के लिए आपकी इंग्लिश विषय में रूचि होना बेहद जरुरी है।अगर आप इंग्लिश  में अच्छे marks लाना चाहते हैं तो आपको इस विषय से जुड़ाव महसूस करना होगा तभी आप इसे अच्छे तरीके से जान पाएंगे। इसके लिए आपको प्रतिदिन इंग्लिश का Newspaper पढ़ना  चाहिए। इंग्लिश को आप बिना किसी दबाव के पढ़ेंगे तो आपकी इंग्लिश के प्रति रूचि बढेगी और आप इस विषय को और बारीकी से जान पाएंगे।

 

कैसे करे English की तैयारी

बहुत से Students के लिए English एक बहुत बड़ी समस्या है लेकिन कुछ Tips की मदद से हम इसे आसान बना सकते है, तो आइए जानते है इन Tips के बारे में –

English की तैयारी के लिए कुछ Tips –

1.) सबसे पहले हमें English विषय का Syllabus देखना होगा कि इसमें Topic कौन- कौन से है।
2.) उसके बाद हमें देखना है कि English कौन- कौनसे Exam में आ रहा है उसी के अनुसार से हमें पेपर की तैयारी करनी पड़ेगी।
3.) हमें English के प्रत्येक Topic को अच्छी तरह से समझना चाहिए।
4.) English के Questions का ज्यादा से ज्यादा अभ्यास करें।
5.) आपको इसके साथ ही प्रतिदिन news paper और  magazine भी पढ़ना चाहिए।

 

ऐसे बनाएं इंग्लिश को आसान –

1.) हमे रोजाना कम से कम एक घंटे छोटी कक्षाओं की English की किताब (कक्षा 1 से 10 तक) पढ़े, उसमे दिए गए वाक्यों में निहित व्याकरण को समझे।
2.) रोज अंग्रेजी की कोई उपन्यास और Newspaper पढ़े।
3.) प्रतिदिन अंग्रेजी की पत्र पत्रिकाएं पढ़े।
4.) पढ़ते समय जो भी शब्द महत्वपूर्ण लगे उसे अपनी नोटबुक में लिखे और समय समय पर इन्हे पढ़ते रहे।
5.) रोज एक नया शब्द सीखने की आदत डालें, जो भी नया शब्द सीखे उसे उपयोग में लाने का प्रयास करे।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment

Join TelegramJoin WhatsApp