Driving Licence 2022 : अब बिना RTO गए ऑनलाइन बनवा सकते है अपना ड्राइविंग लाइसेंस

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

Driving Licence 2022 : ड्राइविंग लाइसेंस हमारे देश में एक अत्यंत चुनौतीपूर्ण उपक्रम है. विशेष रूप से वे व्यक्ति इसे काम करने के लिए महत्वपूर्ण हैं. जनता की इस समस्या को देखते हुए लोक प्राधिकरण ने नए सिद्धांत बनाए हैं. नए नियमों के अनुसार, आपको क्षेत्रीय परिवहन कार्यालय (RTO) के बार-बार चक्कर नहीं लगाने होंगे. शिक्षा, सरकारी नौकरियों, रिजल्ट, एडमिट कार्ड, योजनाओं की अपडेट सबसे पहले पाने के लिए हमारे व्हाट्सएप ग्रुप और टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ें – Join Telegram Group | Join Whatsapp Group

 

हमारे Telegram चैनल से जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक करें : Click Here

Driving Licence 2022

Driving Licence 2022

सरकारी नौकरी और शिक्षा से संबंधित खबरों की अपडेट सबसे पहले पाने के लिए यहाँ क्लिक करें : Click Here

आपको ये बता दे की इसके साथ ही आरटीओ ऑफिस में लंबी कतार में खड़े होने की जरूरत नहीं है या फिर ड्राइविंग टेस्ट नहीं देना है. सामान्य तौर पर आपने आरटीओ के मानदंडों में काफी बदलाव किए हैं. अगर आप भी राजस्थान के रहने वाले हैं और जानना चाहते हैं कि अपना ड्राइविंग लाइसेंस कैसे बनवाएं तो आप सही जगह पर आए हैं. अब हम आपको घर बैठे ड्राइविंग लाइसेंस दिलवाएंगे, मैं आपको ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने का तरीका बताने जा रहा हूं. पूरी प्रक्रिया समझाई जा रही है, इसलिए इस लेख को अंत तक पढ़ें.

 

हमारे Whatsapp ग्रुप से जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक करें : Click Here

 

ड्राइविंग के लिए टेस्ट की जरूरत नहीं

आपको बता दें कि Driving Licence 2022 नए बदले गए नियमों के मुताबिक आपको ड्राइविंग परमिट लेने के लिए फिलहाल आरटीओ ऑफिस में ड्राइविंग टेस्ट देने की जरूरत नहीं है. इन मानकों को अब केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय द्वारा लागू किया गया है. जो अभी ड्राइविंग टेस्ट का इंतजार कर रहे हैं. इससे उन्हें काफी मदद मिलेगी.

सेवा द्वारा प्रदान किए गए डेटा में कहा गया है कि ड्राइविंग परमिट प्राप्त करने के लिए अब आपको आरटीओ कार्यालय के बजाय ड्राइविंग स्कूल जाना होगा. आप उक्त ड्राइविंग स्कूलों में से किसी में जाकर परमिट के लिए अपना नामांकन कर सकते हैं.

इसके अलावा आप ड्राइविंग स्कूल से भी तैयारी कर सकते हैं और वहां से तैयारी की परीक्षा ले सकते हैं. इससे आपको ऑटो ऑफिस में ड्राइविंग टेस्ट से नहीं गुजरना पड़ेगा. परमिट के कागजात में रखने के बाद आपकी घोषणा भेजी जाएगी. इस तरह आपको ड्राइविंग परमिट मिल जाएगा.

 

10वीं / 12वीं पास सरकारी नौकरी की अपडेट सबसे पहले पाने के लिए इस ग्रुप से जुड़ें : Join Now

 

यह भी पढ़ें :-

ये हैं नए सिद्धांत

अनुमोदित संगठन को गारंटी देनी चाहिए कि शिक्षण केंद्रों में भूमि के एक हिस्से के समान कुछ है. इसके अलावा संस्थान का मेंटर 12वीं पास होना चाहिए और कम से कम पांच साल का ड्राइविंग एक्सपीरियंस भी होना चाहिए. उसे यातायात नियमों से भलीभांति परिचित होना चाहिए. सेवा ने एक शैक्षिक कार्यक्रम बनाया है. जिसमें हल्के वाहनों के लिए एक महीने का कोर्स और डाउनहिल ड्राइविंग आदि के लिए 21 घंटे का कोर्स होता है.

अपने डीएल के लिए आवेदन करने वाले लोगों को उनके द्वारा संचालित किए जाने वाले इनमें से किसी भी प्रकार के प्रशिक्षण केंद्रों में खुद को नामांकित करना होगा. टेस्ट क्लियर होने के बाद केंद्र सरकार सर्टिफिकेट जारी करेगी. प्रमाण पत्र प्राप्त करने के बाद, उम्मीदवार ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आवेदन कर सकते हैं जो आरटीआर के बिना किसी से भी परीक्षण के प्रमाण पत्र के आधार पर जारी किया जाएगा.

 

इन प्रक्रियाओं से करें ड्राइविंग लाइसेंस प्राप्त

नए नियम के तहत बिना टेस्ट के ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए आपको किसी मान्यता प्राप्त ड्राइविंग टेस्ट सेंटर से ट्रेनिंग लेनी होगी. इन केंद्रों की वैधता 5 वर्ष है जिसके बाद इनका नवीनीकरण कराना होता है. इन केंद्रों में प्रशिक्षण पूरा करने के बाद उन्हें उनके द्वारा आयोजित परीक्षा उत्तीर्ण करनी होगी. इसके बाद केंद्र की ओर से एक सर्टिफिकेट जारी किया जाता है. इसी प्रमाण पत्र के आधार पर आरटीओ द्वारा ड्राइविंग लाइसेंस जारी किया जाता है.

 

Important Links

प्रतिदिन इसी तरह की खबरों की अपडेट सबसे पहले पाने के लिए यहाँ क्लिक करें Click Here
Join on Telegram Click Here
Join WhatsApp Group Click Here
Home Page Click Here
Official Website Click Here
Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

Leave a Comment

Join TelegramJoin WhatsApp