Aadhar Card Link Voter Card : घर बैठे मोबाइल से वोटर कार्ड में लिंक करें आधार कार्ड

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

Aadhar Card Link Voter Card : वोटर आईडी कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करना जरूरी है. दोस्तों, वोटर आईडी कार्ड से आधार कार्ड लिंक आप घर बेठे आसानी से कर सकते है. इसके लिए आपको कही पर जाने की जरूरत नहीं है. वोटर आईडी कार्ड को आप तीन अलग-अलग तरीकों से अपने आधार कार्ड के साथ लिंक कर सकते है. NVSP Portal से, एसएमएस से और वोटर हेल्पलाइन मोबाईल एप से. इन तीनों तरीकों की जानकारी हम आपको इस आर्टिकल मे देने वाले है तो आप आर्टिकल मे हमारे साथ अंत तक बने रहे.

 

शिक्षा, सरकारी नौकरियों, रिजल्ट, एडमिट कार्ड, योजनाओं की अपडेट सबसे पहले पाने के लिए हमारे व्हाट्सएप ग्रुप और टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ें – Join Telegram Group | Join Whatsapp Group

 

हमारे Telegram चैनल से जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक करें : Click Here

Aadhar Card Link Voter Card

Aadhar Card Link Voter Card

सरकारी नौकरी और शिक्षा से संबंधित खबरों की अपडेट सबसे पहले पाने के लिए यहाँ क्लिक करें : Click Here

भारतीय चुनाव आयोग बहुत जल्द कई राज्यों मे वोटर आईडी और आधार कार्ड को लिंक करने का अभियान शुरू करने जा रहा है और कई राज्यों मे यह प्रोसेस शुरू भी हो चुका है. चुनाव आयोग के मुताबिक दोनों कार्ड के जुड़ जाने से फर्जी वोटर आईडी को हटाने मे सहायता होगी और यह जरूरी भी है दोस्तों क्योंकि बहुत लोग ऐसे होते है, जो एक से अधिक वोटर आईडी कार्ड अपने पास रखते है और जहाँ मन हो वहाँ वोट करते है. लेकिन वोटर आईडी कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करने के बाद दूसरे पते से बनवाया गया वोटर आईडी कार्ड निरस्त हो जाएगा.

 

हमारे Whatsapp ग्रुप से जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक करें : Click Here

 

मोबाइल से वोटर आईडी को आधार कार्ड से लिंक कैसे करें

अगर आप घर बैठे अपने मोबाइल फोन के माध्यम से अपने वोटर आईडी को आधार कार्ड के साथ लिंक करना चाहते है. आप नीचे दिए गए सभी स्टेप्स को ध्यानपूर्वक फॉलो करना है जो की कुछ इस प्रकार से है –

  • सबसे पहले आपको अपने मोबाइल फोन मे Google Play Store से Voter Helpline App को डाउनलोड करना है और इंस्टाल कर लेना है.
  • इसके बाद आपको इसे ओपन करना है. एप को होम पेज पर आपको एक ऑप्शन देखने को मिलेगा Voter Registration के इस ऑप्शन पर आपको क्लिक करना है.
  • इसके बाद आपको कुछ ऑप्शन नजर आएंगे आपको सबसे नीचे Form 6B के ऑप्शन पर क्लिक करना है.
  • Form 6B के ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपको Lets Start के ऑप्शन पर क्लिक करना है.
  • इसके बाद आपको अपने मोबाइल नंबर डालने है और Send OTP के ऑप्शन पर क्लिक करना है. SEND OTP के ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके पास एक ओटीपी आएगा. इसे आपको भरना है और वेरीफाई करना है.
  • ओटीपी वेरीफाई करने के बाद आपके सामने दो ऑप्शन आएंगे. अगर आपको अपने वोटर आईडी नंबर पता नहीं है तो आपको No. पर क्लिक करना है और अपने वोटर आईडी नंबर फाइन्ड करने का ऑप्शन है.

 

10वीं / 12वीं पास सरकारी नौकरी की अपडेट सबसे पहले पाने के लिए इस ग्रुप से जुड़ें : Join Now

 

यह भी पढ़ें :-

 

अगर आपके पास वोटर आईडी नंबर है तो आप क्या करेंगे

  • आपको Yes के ऑप्शन पर क्लिक करना है और नीचे Next के ऑप्शन पर क्लिक करना है.
  • इसके बाद दोस्तों आपको अपने वोटर आईडी कार्ड नंबर भरने है और अपना स्टेट (राज्य) सेलेक्ट करना है और Fetch Details के ऑप्शन पर क्लिक करना है. Fetch Details के ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके रिकॉर्ड फाउंड किया जाएगा. अब आपको Proceed के ऑप्शन पर क्लिक करना है.
  • इसके बाद आपको अपने वोटर आईडी कार्ड की पूरी इनफॉर्मेशन देखने को मिल जाएगी और नीचे आपको Next का विकल्प देखने को मिलेगा. आपको इस पर क्लिक करना है.
  • इसके बाद आपके सामने नया पेज ओपन होगा. यहाँ पर आपको अपने आधार कार्ड नंबर भरने है और अपने मोबाईल नंबर, ईमेल आईडी ओर एड्रैस पेलेस भरना है इसके बाद Done के ऑप्शन पर क्लिक करना है.
  • इसके बाद आपको Confirm के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है. Confirm के ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपकी Application Successfully Submit हो जाएगी.
  • यहाँ पर आपको एक मेसेज देखने को मिलेगा Reference ID.
  • आपको Reference ID को कॉपी कर लेना है या लिखकर रख लेना है. ताकि आप इस रेफरेंस आईडी से अपने वोटर आईडी कार्ड के स्टैटस ऑनलाइन चेक कर सकोगे.
  • इस प्रकार से आप अपने मोबाईल से घर बेठे ऑनलाइन वोटर आईडी कार्ड को आधार कार्ड के साथ लिंक कर सकते है.

 

Important Links

प्रतिदिन इसी तरह की खबरों की अपडेट सबसे पहले पाने के लिए यहाँ क्लिक करें Click Here
Join on Telegram Click Here
Join WhatsApp Group Click Here
Home Page Click Here
Official Website Click Here
Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

Leave a Comment

Join TelegramJoin WhatsApp