Skip to main content

Pradhan Mantri Ujjwala Yojana 2021 Online form प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना 2021

Pradhan Mantri Ujjwala Yojana 2021 Online Application form प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना 2021: प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना 2.0 की शुरुआत प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा 10 अगस्त 2021 को कर दी है. प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना की घोषणा केंद्र सरकार द्वारा 1 मई 2016 को की गई थी. Pradhan Mantri Ujjwala Yojana के तहत भारत सरकार गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले परिवारों के लिए घरेलू रसोई गैस का कनेक्शन फ्री में देती है. इसके तहत लाभार्थी को एक चूल्हा और एक भरा हुआ गैस सिलेंडर फ्री में दिया जाता है. इस योजना के तहत लाभार्थी को सिलेंडर और कनेक्शन फ्री में दिया जाता है और इसके अतिरिक्त EMI पर गैस सिलेंडर भी दिया जाता है जो कि किस्तों पर होता है। यह किस्त सिलेंडर पर मिलने वाली सब्सिडी से कटती रहती है। इच्छुक और योग्य लाभार्थी इस योजना का लाभ लेने के लिए घर बैठे ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.

Pradhan Mantri Ujjwala Yojana 2021 Online Application form प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना 2021 की पात्रता, आवश्यक दस्तावेज, आवेदन कैसे करें आदि की पूरी जानकारी नीचे दी गई है.


हमारे Telegram चैनल से जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक करें : Click Here


Pradhan Mantri Ujjwala Yojana 2021 प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना 2021

ग्रामीण इलाकों में लकड़ी और उपलों जैसे इंधनो का उपयोग किया जाता है जबकि ये पर्यावरण के लिए दूषित है तथा इससे निकलने वाले धुंए से महिलाओं के स्वास्थ्य पर भी बुरा असर पड़ता है. Pradhan Mantri Ujjwala Yojana 2021 का प्रमुख उद्देश्य स्वच्छ ईंधन के प्रयोग को बढ़ावा देकर महिलाओं को इससे बचाना है. इसके अलावा मिट्टी के चूल्हे के उपयोग से भी पर्यावरण दूषित होता है, इस पर भी रोक लगाना है.


Pradhan Mantri Ujjwala Yojana 2021 Eligibility & Criteria पात्रता

Pradhan Mantri Ujjwala Yojana 2.0 का लाभ केवल महिलाएं ले सकती है। PM Ujjwala Yojana 2021 का लाभ लेने वाली महिलाओं की आयु कम से कम 18 वर्ष निर्धारित की गई है। इसके अलावा उस घर में पहले से कोई भी LPG गैस कनेक्शन मौजूद ना हो. महिला BPL परिवार, अनुसूचित जाति एवं जनजाति, प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना, अति पिछड़ा वर्ग, अंत्योदय, अन्न योजना, चाय और पूर्व चाय बागान जनजाति, वन में रहने वाले लोग भी इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं.


हमारे Whatsapp ग्रुप से जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक करें : Click Here


Pradhan Mantri Ujjwala Yojana 2021 Documents required आवश्यक दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • राज्य सरकार द्वारा जारी किया गया गरीबी रेखा से नीचे का राशन कार्ड
  • राशन कार्ड में क्रम संख्या में दस्तावेज में दिखाई देने वाले लाभार्थी और परिवार के व्यस्त सदस्यों का आधार
  • बैंक खाता नंबर और IFSC कोड.

How to Apply Pradhan Mantri Ujjwala Yojana 2021

  • सबसे पहले आवेदक अधिकारिक वेबसाइट पर जाएं.
  • इसके बाद ऊपर दिया गया Ujjwala Yojana के लिंक पर क्लिक करना है.
  • यहां पर आपको तीन विकल्प मिलेंगे इंडेन, भारत पेट्रोलियम और HP
  • इसमें से आप अपने नजदीकी गैस एजेंसी या डिस्ट्रीब्यूटर या अच्छी सर्विस देने वाले किसी एक को चुन सकते हैं और उसके सामने लिखे हुए Click Here to Apply पर क्लिक करना होगा.
  • अब आपसे पूछी गई अन्य सभी जानकारी सही-सही भरनी है, लेकिन यहाँ पर ध्यान रखें की इसमें आपको रेगुलर कनेक्शन रजिस्ट्रेशन को नहीं जोड़ना है, इसमें आपको उज्जवला योजना कनेक्शन को चुनना है.
  • सभी विवरण सही तरह से भरने के बाद गैस एजेंसी आपके डॉक्यूमेंट को वेरीफाई करेंगे और गैस कनेक्शन आपको मिल जाएगा.
  • इसके अलावा अगर आप चाहे तो वहां से फॉर्म डाउनलोड करके, उसे भरकर, अपने नजदीकी गैस एजेंसी डीलर के पास भी जमा कर सकते हैं.


प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना 2021 के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए यहाँ क्लिक करें : Click Here

ऑफलाइन आवेदन के लिए फॉर्म डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लिक करें : Click Here

Official Website : www.pmuy.gov.in