Skip to main content

Covid Vaccine Certificate Kaise Download Kare कोविड वैक्सीन सर्टिफिकेट कैसे डाउनलोड करें

Covid Vaccine Certificate Kaise Download Kare कोविड वैक्सीन सर्टिफिकेट कैसे डाउनलोड करें: Covid-19 Vaccine Certificate Download PDF: कोरोना वायरस की दूसरी लहर धीमी पड़ती जा रही है. जिस कारण मरीजों की संख्‍या में गिरावट आई है और सेहत में भी सुधार आने वालों की संख्‍या बढ़ रही है. हालांकि खतरा अभी टला नहीं है क्‍योंकि मेडिकल एक्‍सपर्ट्स तीसरी लहर की आशंका जता रहे हैं. इस लहर को कम करने या फिर इसे हराने के लिए वैक्‍सीनेशन जरूरी है. तो अगर आपने वैक्‍सीन लगवा ली है तो आपको संक्रमण का खतरा कम होगा. आज यहां पर हम आपको बताएंगे की Covid Vaccine Certificate Kaise Download Kare.


Covid-19 Vaccine Certificate Download PDF

वैक्‍सीनेशन के बाद उसका सर्टिफिकेट भी पास में रखना बेहद जरूरी है क्‍योंकि आने वाली कई चीजों में उसकी जरूरत पड़ेगी. खासतौर से इंटरनैशनल ट्रेवल के लिए कोविड टीकाकरण का सर्टिफिकेट आगे मांगा जा सकता है. तो अगर आपने वैक्‍सीन लगवा ली है और सर्टिफिकेट डाउनलोड नहीं किया है तो जल्द ही अपना सर्टिफिकेट डाउनलोड करें. COVID Vaccine Certificate Download PDF करना बहुत आसान है.


क्‍यों जरूरी है कोरोना वैक्‍सीन सर्टिफिकेट

  • सर्टिफिकेट इस बात का सबूत है कि आपने वैक्सीन ले ली है.
  • यह इसका प्रमाण भी है कि कोरोना वायरस से संक्रमित होने की संभावना भी काफी कम है.
  • जब कोरोना वायरस का असर कम हो जाता है तो आप उसके बाद दूसरे राज्य या देश में आसानी से यात्रा कर सकते हैं और इसकी जरूरत आपको पड़ने वाली है.
  • इसके अलावा आने वाले समय में कोई हेल्‍थ पॉलिसी लेने में भी इसकी जरूरत पड़ सकती है.

Join Telegram Channel : Click Here

Join Whatsapp Group : Click Here


टीकाकरण प्रमाण-पत्र (VACCINATION CERTIFICATE)

भारत सरकार द्वारा एक टीकाकरण प्रमाणपत्र (Vaccination Certificate) इस बात के प्रमाण के रूप में जारी किया जाता है कि आपको टीका लगाया गया है. प्रमाण पत्र में नाम, आयु, लिंग, साथ ही टीकाकरण के विवरण सहित लाभार्थी के सभी बुनियादी विवरण शामिल हैं. टीके का नाम, पहली खुराक प्राप्त करने की तिथि, टीकाकरण की अगली नियत तिथि, जिस स्थान पर व्यक्ति को टीका लगाया गया है, वह भी प्रमाण पत्र में शामिल किया जाएगा. एक बार जब आप अपनी पहली टीकाकरण खुराक प्राप्त कर लेते हैं या पूरी तरह से टीकाकरण कर लेते हैं, तो आप अपना कोविड -19 टीकाकरण प्रमाणपत्र (Vaccination Certificate) प्राप्त कर सकते हैं.


Covid Vaccine Certificate Download PDF

Covid Vaccine Certificate Kaise Download Kare: लोग टीका लगवाने के बाद कोरोना टीकाकरण का प्रमाण पत्र डाउनलोड करना चाहते हैं. कई नागरिक या तो अपने बुढ़ापे में हैं या कोरोना टीकाकरण प्रमाणपत्र डाउनलोड करने की प्रक्रिया से परिचित नहीं हैं और जैसा कि हम जानते हैं, सर्टिफिकेट को विभिन्न तरीकों से एक्सेस किया जा सकता है. हमने आपको Cowin वैक्सीन प्रमाणपत्र डाउनलोड करने की प्रक्रिया के बारे में विस्तार से बताया है.


How to Download COVID-19 Vaccine Certificate

नीचे हम आपको COVID-19 Vaccine Certificate डाउनलोड करने के लिए कुछ स्टेप बता रहें है जिन्हे फॉलो करके आप आसानी से अपना कोविड-19 वैक्सीन सर्टिफिकेट डाउनलोड कर सकते है -

  • सबसे पहले आपको Cowin.gov.in वेबसाइट पर जाना होगा.
  • अब वेबसाइट पर अपना 10 अंको वाला मोबाइल नंबर एंटर करें.
Covid Vaccine Certificate Kaise Download Kare
  • अब आपके फ़ोन पर OTP आएगा वो यहाँ डाले.
Covid Vaccine Certificate Kaise Download Kare
  • एक बार लॉग-इन करने के बाद आपको सभी रजिस्टर मेंबर्स की लिस्ट दिखाई देगी, जिन्होंने मोबाइल के जरिए रजिस्ट्रेशन कराया है. जिन लोगों ने दोनों डोज़ ले लिए हैं, वह ग्रीन कलर के प्लास्टर किए गए बैनर Vaccinated में दिखेंगे.
Covid Vaccine Certificate Kaise Download Kare
  • अब आपको दायीं ओर स्थित Certificate बटन पर क्लिक करना है। इस पर क्लिक करके सर्टिफिकेशन का PDF नई टैब या विंडो में ओपन हो जाएगा. इसके बाद आप डाउनलोड बटन पर क्लिक करके इस PDF को अपने मोबाइल फोन या फिर डेस्कटॉप पर सेव कर सकते हैं.


Aarogya Setu के द्वारा कोविड 19 वैक्सीन सर्टिफिकेट डाउनलोड करे

आप कोविड 19 वैक्सीन सर्टिफिकेट को आरोग्य सेतु ऐप से डाउनलोड कर सकते हैं -

  • एप ओपन करने के बाद CoWIN टैब पर क्लिक करें और फिर Vaccination Certificate पर क्लिक करें.
  • अब रिफ्रेंस आईडी डालें और उसके बाद Get Certificate पर क्लिक करें
  • फिर Download PDF पर क्लिक करके अपना सर्टिफिकेट डाउनलोड करें.