Skip to main content

Rajasthan में आया ताऊते तूफान, इन जिलों में मचा सकता है तबाही

Rajasthan में आया ताऊते तूफान, इन जिलों में मचा सकता है तबाही : चक्रवाती तूफान ताऊते को लेकर मौसम विभाग ने चेतावनी जारी की है। अगले दो-तीन दिन में यह तूफान गुजरात से पश्चिमी राजस्थान के जिलों में प्रवेश कर नागौर तक अपना असर दिखाएगा।

Join Telegram Channel : Click Here
Join Whatsapp Group : Click Here

ताऊते तूफान

चक्रवाती तूफान ताऊते को लेकर मौसम विभाग ने जारी की चेतावनी

मौसम विभाग के अनुसार पिछले 6 घंटों में दक्षिण पूर्वी अरब सागर की खाड़ी में बना चक्रवाती तूफान 11 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से उत्तर उत्तर पश्चिमी दिशा में आगे बढ़ा है। इसके अगले 6 घंटों में और तीव्र होकर सीवियर साइक्लोन (SEVERE CYCLONE) बनने तथा इसके बाद और अगले 12 घंटों में तीव्र हो कर अति सीवियर साइक्लोन ( VERY SEVERE CYCLONE) में परिवर्तित होने तथा उत्तर उत्तर पश्चिम दिशा की तरफ आगे बढऩे की प्रबल संभावना है। वर्तमान परिस्थिति के अनुसार यह गुजरात के पोरबंदर व नलिया के बीच 18 मई को पहुंचने की संभावना है।

राजस्थान में भी दिखेगा असर

राजस्थान में चक्रवाती तूफान टाउते के असर से थंडर स्टॉर्म के साथ बारिश की गतिविधियों में 16 मई से ही बढ़ोतरी शुरू होगी. विशेष रूप से उदयपुर, कोटा और जोधपुर संभाग के जिलों में 16 मई को थंडरस्टॉर्म व अचानक तेज हवाओं  (40-50 Kmph)   के साथ हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश होने की संभावना है. 17 मई को भी इसका असर देखने को मिलेगा. 17 मई को  कोटा, उदयपुर अजमेर और जोधपुर संभाग के जिलों में थंडरस्टोर्म व अचानक तेज हवाओं  (40-50 Kmph)  के साथ ज्यादातर भागों में हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश होने जबकि एक दो स्थानों पर भारी बारिश होने की भी संभावना है.

18 मई को रहेगा सबसे ज्यादा असर

18-19 मई को सिस्टम का सर्वाधिक असर रहेगा इस दौरान जोधपुर संभाग के बाड़मेर, जालौर, जैसलमेर जोधपुर तथा आसपास के जिलों में कहीं-कहीं भारी से भारी बारिश होने की संभावना है. इसके अलावा नागौर, बीकानेर, चूरू, अजमेर, सिरोही जयपुर, भरतपुर सम्भाग और आस-पास के जिलों में कहीं मध्यम से भारी बारिश होने की संभावना है.

जानिए कहां- कितनी होगी बारिश

रेड अलर्ट (अत्यधिक बारिश ) : डूंगरपुर, सिरोही, उदयपुर, जालोर व पाली में सबसे ज्यादा बारिश , चलेगी तेज हवाएं

आरेंज अलर्ट : जयपुर, चित्तौड़गढ़, बांसवाड़ा, अजमेर, प्रतापगढ़, राजसमंद, सिरोही, बाड़मेर, जैसलमेर, जोधपुर, भीलवाड़ा, दौसा, अलवर, नागौर, चूरू, बीकानेर, झुंझुनूं, सीकर, टोंक में भी अच्छी बारिश, हवाएं भी चलेंगी।

येलो अलर्ट ; धौलपुर, झालावाड़, बारां, भरतपुर, बूंदी, करौली, कोटा में बारिश होगी। हवाएं 40-50 किमी की रफ्तार से चलेगी। हनुमानगढ़ और श्रीगंगानगर में भी हल्की बारिश की संभावनाएं है।

यहां के लिए अलर्ट

प्रदेश में डूंगरपुर, सिराेही, उदयपुर, जालाेर व पाली में सबसे ज्यादा - अति भारी बारिश और तेज हवाओं के लिए रेड अलर्ट जारी किया है। वहीं जयपुर, चित्ताैड़, बांसवाड़ा, अजमेर, प्रतापगढ़, राजसमंद, सिराेही, बाड़मेर, जैसलमेर, जाेधपुर, भीलवाड़ा, दाैसा, अलवर, नागाैर, चूरू, बीकानेर, झुंझुनूं, सीकर, टोंक में तेज बारिश व 60 किमी से हवाएं चलने के साथ ही आरेंज अलर्ट जारी किया है। धाैलपुर, झालावाड़, बारां, भरतपुर, बूंदी, कराैली, काेटा में 40-50 किमी से हवाएं और तेज बारिश के कारण यलो अलर्ट जारी किया है।