Skip to main content

Rajasthan College Students Promote 2021

Rajasthan College Students Promote 2021 कॉलेज के विद्यार्थी होंगे प्रमोट : सीबीएससी और राजस्थान बोर्ड की परीक्षाएं रद्द होने के बाद अब उच्च शिक्षा के विद्यार्थियों को प्रमोट करने की तैयारी की जा रही है। दरअसल उच्च स्तरीय कमेटी आज शिक्षा विभाग को सौंपेगी रिपोर्ट, सुझाव है कि अंतिम वर्ष के विद्यार्थियों को छोड़ सभी को किया जाएगा प्रमोट, पिछले साल के पैटर्न पर ही प्रमोट होंगे अन्य कक्षाओं के विद्यार्थी, अंतिम वर्ष की परीक्षा का समय भी हो सकता सिर्फ डेढ़ घंटे, सिर्फ 3 सवालों के जवाब देने ही होंगे अनिवार्य, जुलाई के अंतिम सप्ताह में आयोजित हो सकती परीक्षा, वहीं अगस्त तक जारी हो सकता परीक्षा का परिणाम.

Rajasthan College Students Promote 2021

Rajasthan College Students Promote 2021 Latest Update

प्रथम वर्ष के विद्यार्थियों को प्रमोट किया जाएगा. जबकि द्वितीय वर्ष के छात्र-छात्राओं के मल्टीपल चॉइस परीक्षा और तृतीय वर्ष के विद्यार्थियों की परीक्षा ली जाएगी. भविष्य में सालाना परीक्षा के बजाय सेमेस्टर एग्जाम होंगे और कैंपस खोलने से पहले और बाद में विद्यार्थियों का टीकाकरण भी होगा. फिलहाल कमेटी द्वारा सिफारिश की गई है. अब जल्द ही सरकार इस पर निर्णय लेगी.

सूत्रों के हवाले से बड़ी खबर - राजस्थान में प्रमोट होंगे उच्च शिक्षा के विद्यार्थी, अंतिम वर्ष को छोड़कर सभी को प्रमोट करने की तैयारी, उच्च स्तरीय कमेटी आज सौंपेगी शिक्षा विभाग को रिपोर्ट, अंतिम वर्ष की परीक्षा का समय भी हो सकता है डेढ़ घंटे।

Join Telegram Channel : Click Here

Join Whatsapp Group : Click Here



Rajasthan College Students Promote 2021

Rajasthan College Students Promote 2021 Latest News

अंतिम वर्ष के विद्यार्थियों को छोड़कर विश्वविद्यालय के अन्य सभी कक्षाओं के विद्यार्थियों को अगली कक्षा में प्रमोट किया जा सकता है. इसके लिए विश्वविद्यालयों ने यूजीसी की ओर से पिछले साल परीक्षाओं को लेकर तय की गई गाइडलाइन को आधार बनाया है. यूजीसी का कहना है कि कोरोना संक्रमण का प्रभाव देश के अलग-अलग हिस्सों में कम और अधिक है. ऐसे में परीक्षाओं पर फैसला भी जहां पर कोरोना का प्रभाव कम है वहां पर परीक्षा करवाई जाए और जहां पर अधिक है वहां पर विद्यार्थियों को प्रमोट कर दिया जाए यह निर्णय विश्वविद्यालय खुद अपने स्तर पर ले और सभी विश्वविद्यालय पिछले साल की परीक्षा और नए शैक्षणिक सत्र को लेकर गाइडलाइन के आधार पर तैयारी करने को भी कहा है.

Rajasthan College Students Promote 2021 Latest News


कॉलेज के विद्यार्थी होंगे प्रमोट

हालांकि विद्यार्थियों को प्रमोट करने को लेकर अभी तक कोई आधिकारिक रूप से नोटिफिकेशन जारी नहीं हुआ है. अंतिम वर्ष की परीक्षाएं जुलाई या अगस्त में कराने की योजना पर भी काम किया जा रहा है. हालांकि अंतिम वर्ष की परीक्षाओं को लेकर अभी कोई भी निर्णय जून के पहले सप्ताह में कोरोना संक्रमण की स्थिति की समीक्षा के बाद लिया जाएगा. इसके लिए विद्यार्थी अपने संबंधित विश्वविद्यालय की आधिकारिक वेबसाइट को समय-समय पर विजिट करते रहे.