Skip to main content

General Knowledge ki taiyari kaise kare सामान्य ज्ञान की तैयारी कैसे करे

How To Prepare For General  Knowledge | General Knowledge ki taiyari kaise kare

General Knowledge (G. K.) ki taiyari kaise kare

Hello दोस्तों, आज की इस post में मै आपको बताऊंगा कि, "General  Knowledge ki taiyari kaise kare" और General  Knowledge की तैयारी के लिए कुछ शानदार Tips के बारे में बात करेंगे। General Knowledge सभी Students के लिए काफी Important विषय हैं। 

आप सभी तो जानते ही होंगे कि आज दुनिया भर में Competition कितना बढ़ गया है और Competition के इस दौर में हर कोई इंसान success होना चाहता हे। अगर आप चाहे तो किसी भी बड़े से बड़े exam को बहुत ही सरलता से Clear कर सकते हे लेकिन इसके लिए हमें थोड़ी सी तैयारी करनी होगी। 

कुछ महीनो के लिए हमें अपनी मेहनत, लगन और ईमानदारी के साथ किसी एक Proper Exam पर ध्यान देकर पढाई करनी  चाहिए और तब हम किसी भी Competition exam को आसानी से clear कर सकेंगे। 

किसी भी Competitive exam की तैयारी शुरू करने से पहले हमें पहले उस एग्जाम के Syllabus पर फोकस करना चाहिए और उसी के अनुसार पढ़ाई करनी चाहिए। समय को manage करने के लिए हमें time table जरूर बनाना चाहिये। अगर इन सब बातो को ध्यान में रखकर पढाई करे तो हमें सफलता जरूर मिलेगी।

General Knowledge की तैयारी कैसे करें 

Competition Exam के सामान्य ज्ञान की तैयारी के लिए G. K., Current Affairs, General Science, Static Awareness अति महत्वपूर्ण विषय है। इसलिए इनकी अच्छे से तैयारी करनी चाहिये। इसके लिए हमें एक अच्छी GK Book खरीदनी पड़ेगी। हमें समय-समय पर Daily News, Past News के बारे में Update होना चाहिए, जैसे की - Subject Related Politics, Economy, Business, Education & History etc. 

आप चाहे तो Youtube से भी GK, Current Affairs और General Science की Online class की मदद ले सकते हो। RRB और SSC के Exam के लिए आपको General Science पर भी विशेष ध्यान देना पड़ेगा।

सामान्य ज्ञान की तैयारी कैसे करें

प्रत्येक प्रतियोगी परीक्षा में सामान्य ज्ञान (General Knowledge) से सम्बंधित सवाल पूछे जाते हैं। सामान्य ज्ञान (G.K.) की तैयारी करने के लिए आप किसी एक अच्छी Book का सहारा ले सकते हैं और इसके साथ ही आपको प्रतिदिन news paper पढ़ने की आदत डालनी होगी। क्योंकि competitive exam में current affairs से सम्बंधित प्रश्न भी पूछे जाते हैं।

देश- विदेश में क्या हो रहा हैं इसके बारे में भी आपको जानकारी होनी चाहिए, इसलिए जो विशेष घटनाएँ होती हैं उनकी एक सूची बना लेनी हैं और उन्हें समय-समय पर याद करते रहना चाहिए। इस तरह से आप competitive exam के current affairs की तैयारी कर सकते है।

कुछ प्रतियोगी परीक्षाओ में science (विज्ञान) से जुड़े हुए सवाल भी पूछे जाते है इसलिए आपको General Science पर भी थोड़ा ध्यान देना पड़ेगा।

General Knowledge (सामान्य ज्ञान) की बेहतर तैयारी के लिए आप daily news paper पढ़ते रहे और टीवी पर भी news देखते रहे। आप चाहे तो Internet से भी G.K. और current affairs की तैयारी सकते है। SSC और RRB जैसे Exam की तैयारी के लिए आपको general science पर भी फोकस करना पड़ेगा।

G.K. की तैयारी कैसे करे

G.K. की तैयारी के लिए हमे पिछले वर्षो की परीक्षाओं में पूछे गए G. K. के सवालो का अधिक से अधिक अभ्यास करना चाहिए। हमें General Knowledge के विषय को गहराई से समझने की कोशिश करनी चाहिए। यह विषय आपको Exam में अच्छे Marks लाने में मदद करेगा। इस Exam की तैयारी के लिए हमें राजस्थान की G. K. और Current Affairs को भी ध्यान रखना पड़ेगा क्योकि ये अति महत्वपूर्ण है। इसके लिए हमें एक अच्छी GK Book खरीदनी पड़ेगी। जिसमे राजस्थान के सामान्य ज्ञान से सम्बंधित सभी Topic शामिल हो। हमें समय-समय पर Daily News, Past News के बारे में अपडेट होना पड़ेगा। हम चाहे तो Internet से भी GK और Current Affairs पढ़ सकते है। आजकल Youtube पर बहुत सी Free Online Classes उपलब्ध है वहां से भी आप इसकी तैयारी कर सकते हो।

competitive exam ki taiyari kaise kare in hindi

किसी भी Competitive Exam की तैयारी के लिए हमें सबसे पहले Syllabus के अनुसार एक योजना बनानी चाहिए। Exam के लिए हमारे पास कितना समय है और उस समय में हमें क्या-क्या पढ़ना है, कैसे तैयारी करनी है, किन-किन Subject को कितना वक्त देना है, इन सब के लिए हमें एक time table जरूर बनाना चाहिए। आप जिस भी विषय में आप कमजोर है उसे अधिक समय देने की कोशिश करे। 

अगर हम वास्तव में सफल होना चाहते है तो हमें अपनी मनोबल शक्ति को मजबूत करना होगा और कड़ी से कड़ी मेहनत करनी होगी। 

हम जो भी विषय पढ़ रहे है तो हमें उसके Short Notes बना लेने चाहिए ताकि एग्जाम नजदीक आने पर वो हमारे रिवीज़न के काम आए।  

आपको पिछले 5-10 वर्षो के प्रश्न-पत्रों का गहन अध्ययन करना चाहिए। इससे आपको पेपर के पैटर्न का सही ज्ञान हो जायेगा और आपका आत्मविश्वास का स्तर बढ़ जायेगा, इसलिए आप अधिक से अधिक पुराने प्रश्न-पत्रों को हल करने की कोशिश करे। 


आजकल प्रत्येक छात्र सरकारी नौकरी पाना चाहता है और यदि आपने सरकारी नौकरी (Government Job) की कोई भी परीक्षा यानि Competitive Exam दिया हो, तो आपने यह तो जरूर देखा होगा कि आपके प्रश्न-पत्र में सामान्य ज्ञान से सम्बन्धित कुछ प्रश्न भी शामिल होते है। किसी भी क्षेत्र में सरकारी नौकरी पाने के लिए विद्यार्थी को सबसे पहले लिखित परीक्षा देनी होती है और लिखित परीक्षा के प्रश्न–पत्र में सामान्य ज्ञान विषय का भी एक भाग होता है. जिसे कई स्टूडेंट्स या तो गलत कर आते है या इस भाग के कई प्रश्न छोड़ आते है।


किसी भी Competitive Exam की तैयारी के लिए हमें अपने आप पर आत्मविश्वास रखना आवश्यक है क्योकि यही आत्मविश्वास हमें सफलता दिलाएगा और यही सफलता का मूल मंत्र है।