Skip to main content

Maths की तैयारी कैसे करें Maths ki taiyari kaise kare गणित की तैयारी कैसे करें

Maths की तैयारी कैसे करें | Maths ki taiyari kaise kare | गणित की तैयारी कैसे करें

Hello दोस्तों, आजकल चाहे कोई सा भी Competitive exam हो सभी में Maths से सम्बन्धित प्रश्न पूछे जाते है तो इसलिए दोस्तों आज की इस पोस्ट में हम जानेंगे की competitive exam के लिए "Maths की तैयारी कैसे करे"। 

Maths ki taiyari kaise kare

Maths अधिकतर स्टूडेंट्स के लिए एक कठिन Subject है लेकिन यदि आप maths में अच्छे marks लाना चाहते है तो आपको सबसे पहले maths के concepts को समझना होगा। Maths के सभी Formula को अच्छे से याद करे और साथ ही आपको maths के सभी formula और concepts को अपनी notebook में लिख लेने चाहिए और इन सभी Formula को याद करने के बाद जब आप questions को solve करने बैठेंगे तो आप आसानी से maths के questions को solve कर पाएंगे। यदि आपको सारे फार्मूला अच्छे से याद है तो आप काम से कम समय में questions को solve कर लेंगे और इससे आपका समय भी बच जाएगा।

आपको 1 से लेकर 30 तक की संख्याओ के square और cube याद रखने चाहिए और साथ में आपको maths की shortcut tricks को भी याद रखना चाहिए और आपको 1-20 तक की टेबल तो अवश्य याद होनी चाहिए। इसके लिए आप Internet की मदद भी ले सकते हो। आजकल Youtube पर बहुत सी free online classes उपलब्ध है वहां से भी आप maths की तैयारी कर सकते है।

Quantitative Aptitude (Maths) की तैयारी कैसे करें

यदि हम रोज maths के questions की practice करेंगे तो हम किसी भी Competitive exam के maths विषय को आसानी से clear कर सकते है और अधिक से अधिक marks हासिल कर सकते है।

Maths विषय में कुछ Topic ऐसे होते है जो सभी Competitive  exam में हमारे काम आते हे, जैसे - प्रतिशत (Percentage), साझा (Partnership), समय और कार्य (Time and Work), समय और दूरी (Time and Distance), औसत (Average), लाभ-हानि (Profit and Loss), अनुपात-समानुपात (Ratio and Proportion), साधारण व चक्रवृद्धि ब्याज (Simple and Compound Interest), क्षेत्रफल (Area), आयतन (Volume) इत्यादि | 

Maths की तैयारी कैसे करें

आपको इन सभी topic की तैयारी अच्छे से कर लेनी चाहिए क्योकि ये हर competitive exam की तैयारी करने में हमारे काम आयेंगे।यदि आप maths की बेहतर तैयारी करना चाहते है तो आपको maths का निरंतर अभ्यास करना होगा।

इस तरह से आप competitive exam के maths विषय की तैयारी कर सकते हैं।  

हमारी इस वेबसाइट GoRojgar.com पर आपको नौकरी से संबंधित खबरें तथा करियर से संबंधित अन्य सभी प्रकार की जानकारियाँ भी उपलब्ध कराई जाती है। इन जानकारियों के द्वारा आपको बेहतर करियर की ओर अग्रसर होने में मदद मिलेगी।


मित्रो, अगर आपको हमारी यह पोस्ट "Maths की तैयारी कैसे करे" पसंद आई हो तो कृपया इस पोस्ट को सोशल नेटवर्क जैसे- Facebook, Twitter, Whatsapp और दूसरे सोशल मीडिया साइट्स पर शेयर कीजिए। इसी तरह के articles पढ़ने के लिए आप हमारे blog को follow कर सकते हैं, ताकि जब भी हम ऐसे article publish करे तो उसकी जानकारी आपको सबसे पहले मिल सके। धन्यवाद !