Skip to main content

GoRojgar.Com

Govt Jobs | Results | Admit Cards

1804033799451125495

रेलवे भर्ती बोर्ड जल्द जारी करने वाला है एडमिट कार्ड RRB NTPC Admit Card 2020 Date Latest Update

रेलवे भर्ती बोर्ड जल्द जारी करने वाला है एडमिट कार्ड RRB NTPC Admit Card 2020 Date Latest Update

रेलवे भर्ती बोर्ड जल्द जारी करने वाला है एडमिट कार्ड 

RRB NTPC Admit Card 2020 Date Latest Update


RRB Railway NTPC Check Form Status Notice 2020

यहाँ से चेक करे अपने आवेदन फॉर्म को - Click Here


रेलवे भर्ती बोर्ड जल्द जारी करने वाला है एडमिट कार्ड   RRB NTPC Admit Card 2020 Date Latest Update



RRB NTPC Admit Card 2020 Date Latest Update

रेलवे के अध्यक्ष वीके यादव से Update:- Railway ने RRB NTPC, RRB Group-D, और RRB मिनिस्ट्रियल और आइसोलेटेड श्रेणियों के लिए 15 December 2020 से परीक्षा आयोजित करने का फैसला लिया है। विस्तृत परीक्षा कार्यक्रम बहुत जल्द घोषित किया जाएगा। अभ्यर्थियों को किसी भी अद्यतन के लिए वेबपेज पर जाने की सलाह दी जाती है।

Join Whatsapp Group - Click Here

Group 2nd - Click Here

Railway Bharti Board (RRB) RRB NTPC (गैर -तकनीकी लोकप्रिय श्रेणियां) के तहत क्लर्क सह टाइपिस्ट, लेखा लिपिक सह टाइपिस्ट, टाइम कीपर, ट्रेनों के क्लर्क, कमर्शियल कम टिकट क्लर्क, ट्रैफ़िक असिस्टेंट, गुड्स गार्ड, कमर्शियल अप्रेंटिस, स्टेशन मास्टर आदि पदों की भर्ती के लिए जल्द ही ऑनलाइन परीक्षा आयोजित करेगा। Media रिपोर्टों के अनुसार बताया जा रहा है कि अगले महीने तक Admit Card जारी किए जा सकते है। 



रेलवे की नॉन टेक्निकल पॉपुलर कैटेगरी (NTPC) व ग्रुप डी में 8,760 पदों ( RRB इलाहाबाद ) के लिए आवेदन करने वाले 27 लाख अभ्यर्थियों को सवा साल से परीक्षा की डेट घोषित होने का इंतजार कर रहे हैं। इनमें 4030 पद NTPC और 4730 पद Group-D के हैं। दोनों परीक्षाओं के लिए आवेदन पिछले साल अप्रैल में लिए गए थे।



एक ओर जहां उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग, संघ लोक सेवा आयोग कोरोना के संकट के बीच परीक्षाएं शुरू कर दी हैं वहीं RRB प्रक्रिया शुरू नहीं कर पाया। दो महीने पहले कहा जा रहा था कि अन्य एजेंसियों के परीक्षा कराने की पद्धति देखने के बाद NTPC की परीक्षाएं होंगी। कोरोना के खौफ में रेलवे भर्ती इकाई फिलहाल परीक्षा कराने को तैयार नहीं है।


यह भी पढ़े : -



RRB NTPC Admit Card 2020


NTPC  Group-D की परीक्षाओ पर एक नजर -

  • Railway Bharti Board में NTPC में 4030 पद के लिए 18 लाख 11 हजार 361 आवेदन हुए।
  • Railway Bharti प्रकोष्ठ में ग्रुप डी के 4730 पदों पर 9 लाख, 11 हजार 82 आवेदन हुए।
  • Group D में भर्ती प्रक्रिया पूरी होने के बाद उत्तर मध्य रेलवे में नियुक्ति होनी है। 



पूरे देश की बात करें तो NTPC (नॉन टेक्निकल पॉपुलर कैटेगरी) की 35,208 वैकेंसी के लिए कुल 1,26,30,885 (सवा करोड़ से भी ज्यादा) ऑनलाइन आवेदन आए थे, जबकि RRB Group D के 1.03 लाख से ज्यादा पदों के लिए 1.15 करोड़ अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था।


यह भी पढ़े : -


RRB NTPC Admit Card 2020 Date Latest Update

RRB NTPC 2019 भर्ती प्रकिर्या के लिए आधिकारिक अधिसूचना 28 फरवरी 2019 को जारी की गई थी। ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया 1 मार्च 2019 से 31 मार्च 2019 तक आयोजित की गई थी। रेलवे ने अब आधिकारिक तौर पर घोषित कर दिया था कि RRB NTPC 2019 CBT -1 को स्थगित कर दिया गया है। रिवाइज्ड शेड्यूल सभी RRB की आधिकारिक Websites पर बाद में प्रकाशित की जाएगी। रेलवे बोर्ड ने उम्मीदवारों को RRB NTPC 2019 परीक्षा तिथियों की घोषणा और Admit Card जारी करने की तिथि के लिए समय- समय पर RRB की आधिकारिक Websites पर जाने की सलाह दी है।


RRB NTPC Admit Card 2020 Date


दोनों परीक्षा के लिए एजेंसी तय नहीं -


रेलवे की NTPC और Group D की परीक्षाएं निजी एजेंसियों को कराना है। इन दोनों परीक्षाओं की नोडल एजेंसियों को एजेंसियों का चयन Tendar के जरिए करना है। हालांकि  NTPC परीक्षा की परीक्षा आयोजित कराने वाली एजेंसी पर मीटिंग भी हुई है लेकिन प्रक्रिया आगे नहीं बढ़ी और इससे पहले RRB NTPC प्रथम चरण के कंप्यूटर आधारित टेस्ट (CBT) के लिए अस्थायी महीने जून सितंबर 2019 से थे।



बता दें कि इस भर्ती प्रक्रिया में प्रथम चरण के लिए कंप्यूटर आधारित टेस्ट (CBT), दूसरे चरण के लिए कंप्यूटर आधारित Test (CBT), Typing Skill Test / कंप्यूटर आधारित एप्टीट्यूड Test (जैसा कि लागू होता है) और दस्तावेज़ सत्यापन / मेडिकल परीक्षा शामिल होंगे। 







RRB NTPC Exam Pattern 2020


प्रथम चरण कंप्यूटर आधारित परीक्षा 
  

परीक्षा अवधि 

(मिनट में)

प्रश्नो की संख्या 

(प्रत्येक प्रश्न 1 अंक का)

प्रश्नो  की 

कुल संख्या 

सामान्य जागरूकता 

 गणित 

 सामान्य बुद्धि व तर्कशक्ति 


90 

 

 40

 

 

 30

 

 

 30

 

 

100

न्यूनतम अंक  : 30  %


 

RRB NTPC Exam Syllabus 2020


गणित :

अंक प्रणालीबॉडमसदशमलव भिन्नलघुत्तम समापवर्तक  महत्तम समापवर्तकअनुपात  और समानुपातप्रतिशतक्षेत्रमितिसमय तथा कार्यसमय और दूरीसामान्य तथा चक्रवृद्धि ब्याजलाभ  हानिसामान्य बीजगणितज्यामिति और त्रिकोणमितिप्रारंभिक सांख्यिकी इत्यादि।   


सामान्य बुद्धि और तर्क शक्ति :

अनुरूपतावर्णानुक्रम एवं संख्या श्रंखलाकोडिंग और  डिकोडिंगगणितीय संक्रियाएंसमानताएँ और अंतरसंबंधविश्लेषणात्मक तर्कयुक्ति वाक्यबिना क्रम के रखना (जंबलिंग), वेन आरेखपहेलीआंकड़ा पर्याप्तताकथननिष्कर्षकथननिर्णय लेनानिर्णयनक्शाआलेखों की व्याख्या आदि। 

 

सामान्य जागरूकता :

राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय महत्व की वर्तमान घटनाएं, खेल और क्रीडा, भारत की कला और संस्कृति, भारतीय साहित्य, भारत के स्मारक और स्थान, सामान्य विज्ञान और जीव विज्ञान (10 वीं सीबीएसई तक), भारत का इतिहास और स्वतंत्रता संग्राम, भारत और विश्व की भौतिक, सामाजिक और आर्थिक भूगोल, भारतीय राजनीति और शासन- संविधान और राजनीतिक प्रणाली, भारत के सामान्य वैज्ञानिक एवं तकनीकी विकास सहित अंतरिक्ष और परमाणु कार्यक्रम, संयुक्त राष्ट्र तथा अन्य महत्वपूर्ण संगठन, भारत और विश्व में बड़े पैमाने पर पर्यावरण के मुद्दों, कंप्यूटर और कंप्यूटर अनुप्रयोग, सामान्य संक्षिप्तियां, भारत में परिवहन प्रणाली, भारतीय अर्थव्यवस्था, भारत और विश्व की प्रसिद्ध हस्तियां, ध्वजपोत (विशेष) सरकारी कार्यक्रम, भारत की वनस्पति और जीव, भारत के महत्वपूर्ण सरकारी और सार्वजनिक क्षेत्र के संगठन आदि।  




JCEmRWVhRWRdNqVtNWZ3NWZ3NWY1NGtdMWZaNax4LGJ8NGVbMGJ4MCN=