Skip to main content

GoRojgar.Com

WWW.GOROJGAR.COM

1804033799451125495

Rajasthan me School Kab Khulenge 2021 ताज़ा अपडेट

Rajasthan me School Kab Khulenge 2021 ताज़ा अपडेट

Rajasthan me School Kab Khulenge 2021 ताज़ा अपडेट | Rajasthan me School Kab Khulenge 2021 Latest News Today | School Kab Khulenge 2021 | School Kab Khulenge | Rajasthan me School Kab Khulenge 2021

Join Whatsapp Group - Click Here   

Join on Telegram - Click Here

Join Us Facabook - Click Here

Rajasthan me School Kab Khulenge 2021 ताज़ा अपडेट

Rajasthan me School Kab Khulenge 2021 ताज़ा अपडेट 

मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत ने कहा कि सभी शिक्षण संस्थाओं, स्कूलो में प्रत्येक कक्षा में छात्रों की 50% उपस्थिति पहले दिन तथा शेष 50% उपस्थिति अगले दिन रहेगी। राजस्थान में 18 जनवरी से 9वीं से 12वीं कक्षा तक के विद्यार्थियों के लिए स्कूल खोल दिए गए हैं। अब 6th से 8th तक के विद्यार्थियों के लिए स्कूल खोलने पर विचार किया जा रहा है। राजस्थान शिक्षा विभाग 15 फरवरी या 1 मार्च से इन कक्षाओं के लिए स्कूल खोलने का विचार कर रहा है। राजस्थान में 6th से 8th कक्षा तक के लिए स्कूल 15 फरवरी से खोले जा सकते हैं। हालांकि अभी तक इस पर कोई भी अंतिम फैसला नहीं किया गया है। कक्षा 6 से 8वीं तक के स्कूल खोलने पर जल्द ही फैसला लिया जाएगा।राजस्थान में कक्षा 6 से 8 तक के विद्यार्थियों के लिए स्कूल 8 फरवरी से खोले जाएंगे, जबकि पहली से पांचवी तक के लिए स्कूल अभी बंद ही रहेंगे। 


Rajasthan me School Kab Khulenge 2021 Latest News Today

कोरोना के कारण मार्च से बंद चल रहे स्कूल अब 18 जनवरी से दोबारा खोल सकेंगे। फिलहाल इन्हें आंशिक तौर पर 9वीं - 12वीं कक्षा तक खोलने की इजाजत दी गई है। इसको लेकर केंद्र सरकार के स्वास्थ्य मंत्रालय के दिशा निर्देश मतलब कि स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसीजर जारी कर दिया है। इसके अनुसार अब यह छात्रों पर निर्भर करेगा कि वे स्कूल जाना चाहते हैं या नहीं। स्कूल जाने के लिए छात्रों को अपने माता-पिता या अभिभावकों की लिखित मंजूरी लेनी होगी। मंत्रालय ने कहा School अपने यहां पढ़ाई शुरू करने का फैसला लेने के लिए स्वतंत्र हैं। कक्षाएं अलग-अलग Time स्लॉट में चलेंगी तथा कोरोना के लक्षण वाले छात्रों को प्रवेश नहीं दिया जाएगा। गृह विभाग ने इसको लेकर आदेश जारी कर दिए हैं। कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए राजस्थान सरकार ने यह फैसला लिया है। राजस्थान में 18 जनवरी से खुलेंगे स्कूल, कॉलेज एवं कोचिंग। सेंटर मेडिकल, डेंटल, नर्सिंग एवं पैरामेडिकल कॉलेज 11 जनवरी से खुलेंगे। 


राजस्थान में नए वर्ष में 18 जनवरी से कक्षा 9वीं से 12वीं कक्षा के लिए स्कूल खोले गए हैं। विश्वस्त सूत्रों के मुताबिक फिलहाल 3 घंटे के लिए स्कूल खोलने का फैसला लिया जा सकता है, वही कक्षा 1 से 5वीं तक ट्रायल के लिए स्कूल खोले जा सकते हैं। 

यह भी देखे : -
  • RBSE Board (9th, 10th, 11th, 12th) New Syllabus & Exam Pattern 2021 : - Click Here

Latest Update News : -

राजस्थान में कक्षा 6 से 8 तक के विद्यार्थियों के लिए स्कूल 8 फरवरी से खोले जाएंगे, जबकि पहली से पांचवी तक के लिए स्कूल अभी बंद ही रहेंगे। राजस्थान में 18 जनवरी से खुलेंगे स्कूल, कॉलेज एवं कोचिंग। सेंटर मेडिकल, डेंटल, नर्सिंग एवं पैरामेडिकल कॉलेज 11 जनवरी से खुलेंगे।स्कूलों को तीन चरणों में अनलॉक किए जा सकते हैं। पहले चरण में 10वीं व 12वीं कक्षा के बाद दूसरे चरण में छठी से 11वीं कक्षा को 1 दिसंबर से शुरू किया जा सकता है। पहली से पांचवी तक की कक्षा के लिए स्कूल एक जनवरी से खोले जा सकते हैं। कक्षा 9वीं से 12वीं तक की अर्द्धवार्षिक परीक्षा इस वर्ष संभव नहीं, लेकिन इस सत्र में कक्षा 1 से कक्षा 12 तक के डेढ़ करोड़ विद्यार्थियों को देनी होगी परीक्षा। राजस्थान में स्कूल, कॉलेज और कोचिंग संस्थान 31 दिसंबर तक रहेंगे बंद। 

कोरोना के चलते इस साल स्कूल नहीं खुलेंगे, इसलिए कक्षा एक से आठवीं तक के सिलेबस को 50% कर दिया गया है। राजस्थान में अब 31 दिसंबर तक स्कूल, कॉलेज और शिक्षण संस्थान बंद रहेंगे। गृह विभाग ने इसको लेकर आदेश जारी कर दिए हैं। कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए राजस्थान सरकार ने यह फैसला लिया है। 

यह भी देखें : - NCERT All Subjects Books (Class 1 to 12) PDF Download   

Rajasthan me School Kab Khulenge 2020 ताज़ा अपडेट

सरकार के स्कूलों को लेकर जारी आदेश को डाउनलोड करने के लिए यहां पर क्लिक करें : Click Here 


Rajasthan me School Kab Khulenge 2021 ताज़ा अपडेट 

स्कूल और कोचिंग संस्थानों को खोलने के लिए राज्य सरकारों को 15 अक्टूबर के बाद फैसला लेने की इजाजत होगी, लेकिन इसके लिए अभिभावक की मंजूरी जरूरी होगी। गृह मंत्रालय की गाइडलाइन्स के अनुसार, स्कूलों और कोचिंग संस्थानों को खोलने को लेकर 15 अक्टूबर के बाद राज्य सरकारें अपने अनुसार निर्णय कर सकेंगी। हालांकि, इस दौरान माता-पिता की सहमति जरुरी होगी। गृह विभाग ने इसको लेकर आदेश जारी कर दिए हैं। कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए राजस्थान सरकार ने यह फैसला लिया है। राजस्थान में 18 जनवरी से खुलेंगे स्कूल, कॉलेज एवं कोचिंग। सेंटर मेडिकल, डेंटल, नर्सिंग एवं पैरामेडिकल कॉलेज 11 जनवरी से खुलेंगे। 

21 सितंबर से नहीं खुलेंगे स्कूल : 

राजस्थान में कक्षा 9वीं - 12वीं तक के स्कूल 21 सितंबर से नहीं खुलेंगे. सिर्फ छात्र अभिभावकों की लिखित अनुमति से गाइडेंस के लिए जा सकेंगे। केंद्र सरकार की एसओपी के बाद राज्य सरकार ने भी स्पष्ट निर्देश जारी कर दिए हैं।

शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने स्पष्ट किया कि केंद्र की गाइड लाइन में स्कूल में छात्र सिर्फ गाइडेंस के लिए जाने का जिक्र है। 21 सितंबर से कक्षा 9वीं - 12वीं तक के स्कूल हमेशा की तरह नहीं खुल रहे हैं। शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने बताया कि केंद्र सरकार के s.o.p. में कहीं भी Class लगाने के आदेश नहीं हैं। School कितने महीने चलेंगे अथवा सेशन जीरो घोषित होगा. इस पर फैसले के बिना निर्णय लेना मुश्किल है कि Syllabus 30 फीसदी कम किया जाए या फिर 70 फीसदी।  

 

  • मास्क पहनना अनिवार्य होगा। 
  • 6 फुट की दूरी रखनी होगी। 
  • निरंतर हाथ धोना और सैनिटाइजर का इस्तेमाल करना होगा। 
  • भोजन करते हुए, छींकते समय मुंह व नाक को ढकना होगा। 
  • थूकना मना होगा। 
  • स्वास्थ्य की self-monitoring जरूरी है और जैसे ही किसी की तबीयत में कुछ खराबी हो तुरंत रिपोर्ट करें।
  • जहां तक संभव हो आरोग्य सेतु एप डाउनलोड करने की सलाह दी जाए। 


यह रखनी होंगी सावधानियां 

  • छात्रों के बीच कक्षा और लैब में 6 फीट व मास्क पहनना जरूरी होगा। 
  • ऑनलाइन /डिस्टेंस लर्निंग की अनुमति तब भी जारी रहेगी। 
  • क्लासेज के बाहर भी टीचर और छात्रों के बीच बातचीत हो सकती है। प्रार्थना सभाएं, स्पोर्ट्स एक्टिविटी जैसे इवेंट नहीं होंगे। 
  • आगंतुकों व छात्रों-शिक्षकों में भेंट अलग-अलग वक्त होगी। 
  • स्कूल में अधिकतम 50% टीचिंग नॉन टीचिंग स्टाफ बुला सकेंगे। 
  • इमरजेंसी के लिए स्कूलों में स्टेट हेल्पलाइन नंबरों के अलावा स्थानीय स्वास्थ्य अफसरों के नंबर डिस्प्ले होंगे। 
  • पल्स ऑक्सीमीटर व्यवस्था अनिवार्य रूप से होनी चाहिए। 
  • सफाई कर्मी को थर्मल गन, डिस्पोजल पेपर टॉवेल, साबुन 1% सोडियम हाइपोक्लोराइट सॉल्यूशन अवश्य देना होगा। 


सरकारी स्कूलों में एक बार फिर बदल रही है पोशाक (यूनिफार्म )

3 साल बाद फिर से सरकारी स्कूलों के करीब 75 लाख बच्चों की पोशाक बदलेगी। इससे पहले भाजपा सरकार ने 2017 में ड्रेस बदली थी। छात्रों के लिए कथई रंग की पेंट, हल्के भूरे रंग की शर्ट, छात्राओं के लिए सलवार या स्कर्ट एवं चुन्नी कत्थई रंग की, कुर्ता व शर्ट हल्के भूरे रंग का है। शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने पोशाक में परिवर्तन के संबंध में त्वरित कार्यवाही के निर्देश दिए हैं। 


Rajasthan me School Kab Khulenge 2021 Latest News Today 

राजस्थान में कोरोना महामारी के कारण फिलहाल स्कूल और कॉलेज बंद है ऐसे में बहुत से विद्यार्थी यह जानना चाहते हैं कि राजस्थान में स्कूल कब खुलेंगे, राजस्थान में स्कूल किस तारीख को खोले जायेंगे, स्कूल खोलने की संभावित तारीख क्या है, इस वर्ष राजस्थान में स्कूल कितने दिनों के लिए खुलेंगे और सिलेबस में कितनी कटौती की जाएगी। गृह विभाग ने इसको लेकर आदेश जारी कर दिए हैं। कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए राजस्थान सरकार ने यह फैसला लिया है। राजस्थान में 18 जनवरी से खुलेंगे स्कूल, कॉलेज एवं कोचिंग। सेंटर मेडिकल, डेंटल, नर्सिंग एवं पैरामेडिकल कॉलेज 11 जनवरी से खुलेंगे। 

यहाँ हम आपको पूरी जानकारी देंगे की राजस्थान में स्कूल कब खुलेंगे और यह भी बताएंगे की स्कूल के लिए कितने कार्य दिवस इस बार हो सकते हैं बोर्ड क्लास के लिए Syllabus काफी हद तक कम किया जा सकता है क्योंकि बोर्ड क्लास के Exam जल्दी करवाए जाते हैं।

राजस्थान में स्कूल खोलने पर राजस्थान सरकार ने केन्द्र सरकार को सुझाव दिया है कि स्कूल सितम्बर तक खोले जाए, इसके साथ ही राजस्थान सरकार ने सभी अभिभावकों से भी सुझाव मांगे है जिसमे उन्होंने अभिभावकों से पूछा है कि स्कूल किस समय खोलना उचित रहेगा इसलिए अभिभावक भी इस बारे में अवगत करा सकते है।

Rajasthan me School Kab Khulenge 2021 Latest News

राजस्थान में 18 जनवरी से खुलेंगे स्कूल, कॉलेज एवं कोचिंग। सेंटर मेडिकल, डेंटल, नर्सिंग एवं पैरामेडिकल कॉलेज 11 जनवरी से खुलेंगे। राजस्थान में स्कूल जितने लेट खुलेंगे उतने ही कार्य दिवस में कमी की जाएगी, इसके साथ ही Syllabus में भी उतनी ही कमी की जाएगी।ऐसे में शिक्षा विभाग आगामी कार्य दिवस के हिसाब से पाठ्यक्रम में कटौती करने जा रहा है अर्थात यदि अगले 4 महीने में स्कूल नहीं खुलते हैं तो कितना सिलेबस कम किया जाए इसकी तैयारी अभी से शुरू हो गई है। स्कूल शिक्षा निदेशक सौरव स्वामी ने आरएससीईआरटी एवं माध्यमिक शिक्षा बोर्ड को फिर से संशोधित निर्देश भेजे हैं।आरएससीईआरटी कक्षा 1 से 8 के लिए और माध्यमिक शिक्षा बोर्ड कक्षा 9 से 12 के लिए कार्य दिवस के अनुपात में सिलेबस कम करेगी अर्थात स्कूल जितने ज्यादा लेट खुलेंगे, उतना ही Syllabus कम किया जायेगा।


बोर्ड कक्षाओं में यूं घटेगा सिलेबस 

शिक्षा विभाग ने बोर्ड कक्षाओं (8वी,10वी तथा 12वी) के लिए 15 फरवरी तक ही शैक्षणिक समयावधि मानी है। इसके अनुसार बोर्ड कक्षाओं के पास 188 शैक्षणिक दिवस होते है। इसके अनुपात में -    

  स्कूल खुलने की संभावित   तारीख 

     पूर्व   निर्धारित कार्यदिवस 

बैग फ्री शनिवार को हटाकर पूर्व निर्धारित दिनों की तुलना में उपलब्ध कार्य दिवस  

1 अगस्त, 20  

    141 

 64%

16 अगस्त, 20  

    131 

 59%

1 सितम्बर, 20  

    120

 54%

 16 सितम्बर, 20 

    107

 48%

 1 अक्टूबर, 20 

     96

 43%

 16 अक्टूबर, 20 

     83

 37%



गैर बोर्ड कक्षाओं में यूं होगा बदलाव 

17 मई से 23 जून 2021 तक प्रस्तावित 38 दिवसीय ग्रीष्मावकाश में कटौती भी की जा सकती है। मई में कक्षाए संचालित कर कक्षा 1 से 7, 9 व 11 अतिरिक्त शिक्षण समय दिया जा सकता है।  

स्कूल खुलने की संभावित   तारीख 

     पूर्व   निर्धारित कार्यदिवस 

बैग फ्री शनिवार को हटाकर पूर्व निर्धारित दिनों की तुलना में उपलब्ध कार्य दिवस  

1 अगस्त, 20  

    225 

 76%

16 अगस्त, 20  

    215 

 72%

1 सितम्बर, 20  

    204

 68%

 16 सितम्बर, 20 

    191

 63%

 1 अक्टूबर, 20 

     180

 58%

 16 अक्टूबर, 20 

     167 

 53%


यहां हम आपको एक संभावित कार्य दिवस बता रहे हैं कि किस तिथि को स्कूल खुलने पर कितने दिनों के कार्य दिवस के लिए स्कूल चलेंगे। यहां पर बोर्ड क्लास और बिना बोर्ड क्लास दोनों के लिए अलग-अलग कार्य दिवस बताए गए है। 


सरकारी स्कूलों में कक्षा 9 से 12 तक प्रवेश के लिए अंतिम तिथि 31 अगस्त तक बड़ाई गई है, वही 1 से 8वी कक्षा में RTE के तहत सत्र पर्यंत प्रवेश होंगे, यानि इस साल के अंत तक प्रवेश होंगे।   


JCEmRWVhRWRdNqVtNWZ3NWZ3NWY1NGtdMWZaNax4LGJ8NGVbMGJ4MCN=