Skip to main content

Rajasthan me School Kab Khulenge 2021 ताज़ा अपडेट

Rajasthan me School Kab Khulenge 2021 ताज़ा अपडेट | Rajasthan me School Kab Khulenge 2021 Latest News Today | School Kab Khulenge 2021 | School Kab Khulenge | Rajasthan me School Kab Khulenge 2021

Join Whatsapp Group - Click Here   

Join on Telegram - Click Here

Join Us Facabook - Click Here

Rajasthan me School Kab Khulenge 2021 ताज़ा अपडेट

Rajasthan me School Kab Khulenge 2021 ताज़ा अपडेट

Rajasthan me School Kab Khulenge 2021 latest News Today: राजस्थान के सभी स्कूल 7 जून 2021 से खुलेंगे. कोरोना के कारण लगभग मार्च से बंद चल रहे स्कूल अब खोलें जाएंगे. स्कूलों को खोलने को लेकर सरकार ने आदेश जारी कर दिए हैं. राजस्थान के सरकारी और गैर सरकारी स्कूलों का नया शैक्षणिक सत्र 2021-22 इसी महीने 7 जून 2021 से शुरू होने वाला है. शिक्षा विभाग ने इसके लिए तैयारियां पूरी कर ली है. शिक्षा विभाग में इसकी तैयारियां करते हुए राज्य सरकार की गाइडलाइन के अनुसार 7 जून 2021 से सभी स्कूलों को खोलने के निर्देश जारी कर दिए हैं. हालाँकि इस दौरान कक्षा शिक्षण कार्य नहीं होगा और छात्र भी स्कूल नहीं आएंगे. विद्यालय में केवल 50 फीसदी स्टाफ ही आएगा.

कोरोना महामारी की तीसरी लहर की संभावना को देखते हुए फिलहाल बच्चों के लिए स्कूल खुलने की संभावना नहीं है. इसी को मद्देनजर रखते हुए शिक्षा विभाग व्हाट्सएप ग्रुप बनाकर विद्यार्थियों की नियमित पढ़ाई पर जोर दे रहा है. इसी शैक्षणिक सत्र 2021-22 से राजकीय विद्यालयों में कक्षा 8 तक के समस्त विद्यार्थियों को नि:शुल्क स्कूल यूनिफार्म उपलब्ध कराए जाने हेतु संबंधित आरटीई नियमों में संशोधन के लिए अधिसूचना जारी कर दी गई है.

Rajasthan me School Kab Khulenge 2021

Rajasthan me School Kab Khulenge 2021 Latest News Today

Rajasthan me School Kab Khulenge 2021 latest News: राजस्थान में सरकारी और प्राइवेट स्कूल 7 जून 2021 से खोली जाएगी. हालाँकि इस दौरान कक्षा शिक्षण कार्य नहीं होगा और छात्र भी स्कूल नहीं आएंगे. विद्यालय में केवल 50 फीसदी स्टाफ ही आएगा. स्कूल के बच्चो को घर पर रहते हुए वैकल्पिक अध्ययन की निर्बाधता के लिए आओ घर में सीखे 2.0 चलाया जाएगा. बच्चों की पढाई को ध्यान में रखते हुए व्हाट्सएप ग्रुप निर्माण, अभिभावकों से संपर्क आदि आवश्यक कार्य 19 जून तक किए जाएंगे. इसके बाद बच्चों को ऑनलाइन माध्यम से पढ़ाया जाएगा.

Rajasthan me School Kab Khulenge 2021

यह भी देखे : -
  • RBSE Board (9th, 10th, 11th, 12th) New Syllabus & Exam Pattern 2021 : - Click Here

Latest Update News : -

राजस्थान में सरकारी और प्राइवेट स्कूल 7 जून 2021 से खोली जाएगी.

यह भी देखें : - NCERT All Subjects Books (Class 1 to 12) PDF Download   

Rajasthan me School Kab Khulenge 2021 ताज़ा अपडेट

स्कूल खोलने के बाद शिक्षकों को करने होंगे यह काम -

  • पुराने विद्यार्थियों से संपर्क करना और नए एडमिशन स्कूल में करवाना.
  • विशेष आवश्यकता वाले बच्चों को स्कूल से जोड़ना.
  • विद्यार्थियों के अभिभावकों से मिलकर सोशल मीडिया ग्रुप, किताबें आदि के बारे में जानकारी देना.
  • विद्यालय की सभी कक्षाओं का रजिस्टर बनाना जो बच्चे अगली कक्षाओं में प्रमोट हो गए हैं. उनकी एंट्री अगली कक्षा में करना.
  • ऑनलाइन पढ़ाई के लिए चलाए गए स्माइल कार्यक्रम के तहत सोशल मीडिया ग्रुप बनाना.
बोर्ड कक्षाओं के अलावा जिन विद्यार्थियों को प्रमोट किया गया है, उनकी अंकतालिका 15 जून तक पीएसपी पोर्टल से शिक्षकों को डाउनलोड करनी होंगी. इसके बाद सभी विद्यार्थियों को अगली कक्षाओं में एडमिशन दिया जाएगा. इनका वितरण 19 जून से हो सकेगा.

राजकीय विद्यालयों के कक्षा-8 तक के समस्त विद्यार्थियों को नि:शुल्क स्कूल यूनिफॉर्म उपलब्ध कराए जाने हेतु अधिसूचना : Click Here


Rajasthan me School Kab Khulenge 2021 Latest News Today Update

राजस्थान के सभी स्कूल 7 जून 2021 से खुलेंगे. राजस्थान में कोरोना महामारी के कारण फिलहाल स्कूल और कॉलेज बंद है ऐसे में बहुत से विद्यार्थी यह जानना चाहते हैं कि राजस्थान में स्कूल कब खुलेंगे, राजस्थान में स्कूल किस तारीख को खोले जायेंगे, स्कूल खोलने की संभावित तारीख क्या है, इस वर्ष राजस्थान में स्कूल कितने दिनों के लिए खुलेंगे और सिलेबस में कितनी कटौती की जाएगी। गृह विभाग ने इसको लेकर आदेश जारी कर दिए हैं। कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए राजस्थान सरकार ने यह फैसला लिया है।

यहाँ हम आपको पूरी जानकारी देंगे की राजस्थान में स्कूल कब खुलेंगे और यह भी बताएंगे की स्कूल के लिए कितने कार्य दिवस इस बार हो सकते हैं बोर्ड क्लास के लिए Syllabus काफी हद तक कम किया जा सकता है क्योंकि बोर्ड क्लास के Exam जल्दी करवाए जाते हैं।


Rajasthan me School Kab Khulenge 2021 Latest News

राजस्थान के सभी स्कूल 7 जून 2021 से खुलेंगे. राजस्थान में स्कूल जितने लेट खुलेंगे उतने ही कार्य दिवस में कमी की जाएगी, इसके साथ ही Syllabus में भी उतनी ही कमी की जाएगी। ऐसे में शिक्षा विभाग आगामी कार्य दिवस के हिसाब से पाठ्यक्रम में कटौती करने जा रहा है अर्थात यदि अगले 4 महीने में स्कूल नहीं खुलते हैं तो कितना सिलेबस कम किया जाए इसकी तैयारी अभी से शुरू हो गई है। स्कूल शिक्षा निदेशक सौरव स्वामी ने आरएससीईआरटी एवं माध्यमिक शिक्षा बोर्ड को फिर से संशोधित निर्देश भेजे हैं।आरएससीईआरटी कक्षा 1 से 8 के लिए और माध्यमिक शिक्षा बोर्ड कक्षा 9 से 12 के लिए कार्य दिवस के अनुपात में सिलेबस कम करेगी अर्थात स्कूल जितने ज्यादा लेट खुलेंगे, उतना ही Syllabus कम किया जायेगा।

Rajasthan me School Kab Khulenge 2021 FAQs.


Q: राजस्थान में स्कूल कब खुलेंगे बताइए?
Ans. राजस्थान में सभी स्कूल 7 जून 2021 से खुलेंगे.

Q: राजस्थान में स्कूल-कॉलेज कब खुलेंगे?
Ans. राजस्थान में स्कूल 7 जून 2021 से खोले जाएंगे.

Q: राजस्थान में स्कूल कॉलेज कोचिंग कब खुलेंगे?
Ans. 7 जून 2021 से.

Q: राजस्थान में सरकारी स्कूल कब खुलेगी 2021?
Ans. राजस्थान में सरकारी स्कूल 7 जून 2021 से खुलेगी.

Q: राजस्थान में स्कूल कब खुलेगी 2021 में?
Ans. 7 जून 2021 से.